Doon Prime News
Breaking News

केदारनाथ धाम ज्यादा बर्फ बारी के चलते अलर्ट हुआ जारी , यहाँ देखे तस्वीरे

केदारनाथ

खराब मौसम होने के कारण केदारनाथ यात्रा को रोक दिया गया है जबकि गंगोत्री यमुनोत्री और बद्रीनाथ की यात्रा अभी भी जारी है। आईएमडी के उत्तराखंड मौसम पूर्व अनुमान में 3 मई को अलर्ट जारी किया है।

उत्तराखंड में मौसम अलर्ट और केदारनाथ धाम में हो रही बर्फबारी को ध्यान में रखते हुए बुधवार 3 मई को यात्रा पर 100% रोक के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। किसी भी तीर्थ यात्री को केदारनाथ जाने की अनुमति नहीं मिलेगी। मंगलवार को सुबह 11:30 बजे के बाद केदारनाथ यात्रा को रोक दिया गया। एक होते ही यात्रा को दोबारा शुरू कर दिया जाएगा। उत्तराखंड में 2 और 3 मई को मौसम ज्यादा खराब होने के कारण तीर्थ यात्रियों से पहले ही अपील की गई थी, तीर्थयात्री धाम में पहुंच रहे हैं। मंगलवार को धमकी और तीर्थ यात्रियों को जाने दिया गया लेकिन 3 मई बुधवार को केदारनाथ धाम की यात्रा पर रोक लगा दी है।


तीर्थ यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए पुलिस सोनप्रयाग और गौरीकुंड पर तीर्थ यात्रियों को रोक देगी। तरफ जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। केदारनाथ दौरे पर पहुंचे उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि मंगलवार को दोपहर के बाद ऋषिकेश और श्रीनगर से आने वाले यात्रियों को भी सुरक्षित स्थानों पर ठहरने के लिए कहा गया है। अदालत आने वाले यात्रियों को शहरों में ही रहने के लिए कह दिया गया है। यात्रियों से यह अपील की है कि वह बुधवार को पुलिस के साथ पूरा सहयोग करें ताकि किसी भी यात्री को यात्रा में कोई परेशानी ना उठानी पड़े। मौसम खराब है इसलिए बुधवार को केदारनाथ की चढ़ाई बिल्कुल ना करें मौसम ठीक होते ही यात्रा दुबारा शुरू कर दी जाएगी।

गंगोत्री यमुनोत्री और बद्रीनाथ जा रहे यात्री भी अलर्ट रहे

उत्तरकाशी और चमोली जिले में बारिश का दौर लगातार बना हुआ है। बद्रीनाथ गंगोत्री यमुनोत्री के ऊंचाई कथा तथा निचले इलाकों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। से भी ज्यादा समय से बारिश हो रही है जिसके कारण जिले में ठंड काफी बढ़ गई है। जनजीवन खासा प्रभावित हो गए हैं। उधर गंगोत्री यमुनोत्री धाम यात्रा निर्बाध रूप से जारी है। गंगोत्री यमुनोत्री जाने वाले तीर्थ यात्रियों को ज्यादा बारिश होने पर अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। दिनभर बारिश का सिलसिला चला है। पिछले 3 दिन रुक रुक कर बारिश के कारण मई में भी लोग कड़ाके की ठंड महसूस कर रहे हैं।

मौसम विभाग ने अगले 2 दिन तक खराब मौसम का अलर्ट जारी कर दिया है ऐसे में खराब मौसम के बीच चार धाम यात्रा में प्रभावित होने के आसार है हालांकि अभी तक दोनों धामों की यात्रा निर्बाध रूप से चल रही है लेकिन मौसम विभाग की अलर्ट के बाद प्रशासन ने यात्रियों को अलर्ट कर दिया है कि ज्यादा बारिश होने पर यात्रा ना करें।

इसके बावजूद हालांकि तीर्थयात्री बड़ी संख्या में धामों की तरफ आ रहे हैं बारिश के बीच उत्तरकाशी के काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन को भी हर दिन हजारों श्रद्धालु दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में बारिश लगातार हो रही है जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि खराब मौसम के बीच यात्रियों को फिलहाल धाम के दर्शन से रोका नहीं जा रहा है।

Related posts

राम मंदिर उद्घाटन समारोह के लिए विशेष स्मृति चिह्न भेजेगा नेपाल, जनकपुरधाम से अयोध्या तक निकलेगी यात्रा।

doonprimenews

Breaking news – सुशील मोदी कैंसर से जूजने के कारण, पीएम मोदी को ट्वीट कर बोले, लोकसभा चुनाव में कुछ नहीं कर पाऊंगा

doonprimenews

मेरठ में 10 साल की बालिका से दुष्कर्म । गंभीर हाल में पीड़िता । जानिए पूरी खबर।

doonprimenews

Leave a Comment