Doon Prime News
uttarakhand

क्या उत्तराखंड के शहर नैनीताल का भी होगा जोशीमठ जैसा हाल ? शहर को लेकर बनाए जा रहे हैं नए मास्टर प्लान।

उत्तराखंड से एक बड़ी खबर सामने आ रही है खबर के मुताबिक बताया जा रहा है कि नैनीताल शहर को लेकर बनाए जा रहे मास्टर प्लान में बलियानाला संवेदनशील मुद्दा रहेगा। देश विदेश के नामी संस्थानों और विशेषज्ञों के सर्वे में ये ही बातें सामने आई हैं। रिसर्च में पता चला है कि पहाड़ी पर हर पल हलचल हो रही है। ऐसे में बारिश के दौरान पहाड़ी पर भूस्खलन बड़ी समस्या पैदा कर सकता है। विशेषज्ञों का मानना है कि भविष्य में बलियानाला का भूस्खलन नैनीताल के अस्तित्व के लिए बड़ा खतरा बन सकता है। विशेषज्ञों का मानना है कि पहाड़ी का ट्रीटमेंट होने बेहद जरूरी है।

वहीं, नैनीताल की भावी जरूरतों, समस्याओं और समाधानों का अध्ययन करने के लिए मास्टर प्लान तैयार हो रहा है। तमाम रिसर्च के बाद बलियानाला में हो रहे भूस्खलन को ही सबसे ज्यादा संवेदनशील मुद्दा बताया गया है। टीम का कहना है कि बलियानाला राष्ट्रीय स्तर का मुद्दा है और इसका सीधा कनेक्शन नैनीताल से है

यह भी पढ़ें – *Chardham Yatra 2023:ड्यूटी का रोस्टर हुआ तैयार, चारधाम यात्रा के आगाज के साथ ही मोर्चा संभालेंगे डॉ. व पैरामेडिकल स्टाफ*

बताया जा रहा है कि यह तथ्य वास्तव में शहर के लोगों की चिंता बढ़ाने वाले हैं। टीम विशेषज्ञों ने बताया कि दो दिनों तक स्कैनर से हर आधे घंटे में पहाड़ी का स्कैन लिया गया। स्कैन में सामने आया कि पहाड़ी में हर वक्त हलचल हो रही है। अगर बारिश के पानी का पहाड़ी से रिसाव हुआ, तो भविष्य में ये बड़ा खतरा बन सकता है। यहां रिस्क मैनेजमेंट सॉल्यूशन इंडिया और नीदरलैंड से पहुंचे विशेषज्ञों ने वाटर क्वालिटी और तमाम बातों अध्ययन किया। विशेषज्ञों ने बताया कि पहाड़ी से भारी मात्रा में पानी का रिसाव हो रहा है।


आपको बता दें कि लगातार पानी के रिसाव से ये पहाड़ी लगातार कमजोर हो रही है। इसलिए इसका प्रबंधन बेहद जरूरी है। हर साल पहाड़ी पर भूस्खलन होता है। कई बार सर्वे और अध्ययन हो चुके हैं। लेकिन अब तक ट्रीटमेंट के लिए बजट नहीं मिल पाया है।

Related posts

हिमाचल प्रदेश पर 76,630 करोड़ का कर्ज, हर व्यक्ति पर 1 लाख 2 हजार 818 रुपये का कर्ज , डिप्टी CM ने दी जानकारी

doonprimenews

97.30 लाख की लागत से बनेगा मोटर मार्ग, 06 माह के भीतर पूर्ण किया जाएगा निर्माण कार्य

doonprimenews

पुलिस स्टेशनों पर मतदान सुविधाओं का किया स्थलीय निरीक्षण

doonprimenews

Leave a Comment