Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand Weather Update- प्रदेशभर में आंशिक रूप से छाए रहेंगे बादल, मैदानी क्षेत्रों में पारा गिरने से बढ़ेगी ठंड

Uttarakhand News- उत्तराखंड (Uttarakhand) से मौसम को लेकर आया बड़ा अपडेट जहां हम आपको सूत्रों के मुताबिक बताने जा रहे हैं कि उत्तराखंड (Uttarakhand) के पर्वतीय जिलों में आज (मंगलवार) को मौसम बदलेगा। बता दे की  Uttarkashi, Rudraprayag, Chamoli, Bageshwar और Pithoragarh district के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है। जबकि, 3 हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। इसका असर मैदानी क्षेत्रों में भी पड़ेगा। साथ ही वही यहां तापमान में गिरावट आने से ठंड बढ़ सकती है।


बता दे की Meteorological Center की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार, प्रदेशभर में 12 December को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। जबकि, सुबह के समय मैदानी इलाकों में कोहरा छाया रहेगा। वही, Meteorological Center के Director Bikram Singh ने कहा, December की शुरुआत में हुई हल्की बारिश व बर्फबारी से तापमान में गिरावट आई थी।


वहीं, इसके अलावा आपको बता दें कि उसके बाद करीब 1 सप्ताह तक प्रदेशभर का अधिकतम तापमान 1-2 डिग्री सेल्सियस ज्यादा दर्ज किया गया। ऐसे में मंगलवार (Tuesday) को ऊंचाई वाले इलाकों में मौसम बदलने के आसार हैं। पर्वतीय जिलों में बारिश व बर्फबारी होने से मैदानी इलाकों के भी तापमान में गिरावट आएगी।


वहीं, बर्फबारी होने के लिए विंटर बारिश का होना बहुत जरूरी है। लेकिन, November से लेकर अभी तक कुछ दिनों को छोड़ प्रदेश के किसी भी जिले में खास बारिश नहीं हुई। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है बीते साल भी विंटर बारिश न होने की वजह से पर्वतीय जिलों में November व December में बहुत कम बर्फबारी देखने को मिली थी।


साथ ही वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि 12 December को अगर पर्वतीय जिलों में विंटर बारिश के अच्छे आंकड़े दर्ज किए गए तो यह बर्फबारी के लिए अच्छा होगा। इससे Glacier Recharge होने के साथ नदियों का जलस्तर भी बढ़ेगा। उसका सीधा असर आने वाले दिनों के तापमान पर पड़ेगा।

Related posts

Uttarakhand News- हरिहर आश्रम में चल रहे दिव्य आध्यात्मिक महोत्सव के तीसरे दिन UP के डिप्टी सीएम ब्रिजेश पाठक का कार्यक्रम में पहुंचे, डिप्टी सीएम बोले-सनातन पर हमला करने वाले मिट गए

doonprimenews

Rudrapur :मेट्रोपोलिस सोसाइटी में रहती थी महिला, छत से कूदकर दी जान, हाथ में पेन से लिखा मौत के जिम्मेदारों का नाम

doonprimenews

Uttarakhand :मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, प्रदेश में आज दस्तक देगा प्री-मानसून

doonprimenews

Leave a Comment