Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand :आज शीतकाल के लिए बंद होंगे बाबा केदारनाथ के कपाट, पूजा -अर्चना हुई शुरू

बड़ी खबर इस वक्त की उत्तराखंड से जहाँ कुछ ही देर बाद आज भैयादूज पर केदारनाथ के कपाट शीतकाल के लिए सुबह 8:30 बजे बंद कर दिए जाएंगे। जी हाँ,मंगलवार को केदारनाथ में बाबा केदार की पंचमुखी मूर्ति को विधि-विधान और पूजा-अर्चना के साथ भंडारगृह से मंदिर के सभामंडप में विराजमान कर दिया गया है। मंदिर के गर्भगृह में पूजा-अर्चना शुरू हो गई है।

दरअसल,बाबा की चल उत्सव विग्रह डोली धाम से शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ के लिए प्रस्थान करते हुए रात्रि प्रवास के लिए पहले पड़ाव रामपुर पहुंचेगी। 17 नवंबर को बाबा केदार छह माह की शीतकालीन पूजा-अर्चना के लिए ओंकारेश्वर मंदिर में विराजमान हो जाएंगे।

बता दें की आज सुबह 4 बजे से केदारनाथ मंदिर गर्भगृह में पूजा-अर्चना शुरू हो चुकी है। मुख्य पुजारी द्वारा धार्मिक परंपराओं का निर्वहन किया जा रहा है। बाबा केदार के स्वयंभू लिंग को समाधिरूप देकर पुष्प, अक्षत, पूजन सामग्री और भस्म से ढक दिया जाएगा।वहीं सुबह 7 बजे बाबा केदार की भोगमूर्ति को भंडारगृह से मंदिर के सभामंडप में लाया जाएगा। पंचमुखी भोगमूर्ति को चल उत्सव विग्रह डोली में विराजमान किया जाएगा। इसके बाद शुभ लग्न पर सुबह 8:30 बजे कपाट बंद कर दिए जाएंगे।

Related posts

Weather Update:- आज इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी।

doonprimenews

Uttarakhand News- उत्तराखंड में फरवरी आखिर तक हो सकती हैं प्रधानमंत्री मोदी की तीन जनसभाएं, जानिए क्या हो सकती है पार्टी की रणनीति

doonprimenews

अल्मोड़ा के लोगों से वर्चुअली बात करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, तैयारी में जुटा प्रशासन

doonprimenews

Leave a Comment