Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand :जिस मार्ग पर स्वामी विवेकानंद कर चुके हैं पदयात्रा, अब ऋषिकेश से केदारनाथ तक के उस पौराणिक मार्ग पर ट्रैकिंग कर सकेंगे यात्री

अब यात्री ऋषिकेश से केदारनाथ तक के पौराणिक मार्ग पर ट्रैकिंग कर सकेंगे। डीएम पौड़ी डाॅ. आशीष चौहान ने इस पौराणिक मार्ग के मूल स्वरूप को फिर से जीवित करने की पहल की है। उन्होंने गंगा पदयात्रा शुरू किए जाने की योजना तैयार की है। उन्होंने खुद इस मार्ग पर 22 किमी की पदयात्रा भी की।


जी हाँ,डीएम ने बताया कि इस मार्ग पर प्रकृति और अध्यात्म का अनूठा संगम होगा।यात्री मां गंगा के किनारे-किनारे प्रकृति की विविधता के एहसास को आत्मसात करते हुए यात्रा का लुत्फ उठा सकेंगे। इससे रोजगार व स्वरोजगार के नए अवसर विकसित होंगे।


बता दें की इस योजना के अनुसार ऋषिकेश से देवप्रयाग तक पैदल चारधाम यात्रा इसी साल शुरू होगी। गंगा पदयात्रा का आगाज साधु-संतों के पहले जत्थे के निकलने के साथ होगा जो इसी साल चारधाम यात्रा में जाएगा।


दरअसल,1888 में स्वामी विवेकानंद ने बदरीनाथ के लिए यात्रा शुरू की लेकिन, हैजा फैलने के कारण उन्हें श्रीनगर से यात्रा बीच में ही छोड़कर लौटना पड़ा था। 1891 में फिर आए लेकिन इस बार वे स्वयं बीमार पड़ गए और कर्णप्रयाग से लौटे।


गंगा पदयात्रा पथ पर कोटलीभेल में करीब 200 मीटर का ट्रैक चट्टान पर है, जिसे गरतांग गली की तर्ज पर लकड़ी का पैदल मार्ग तैयार कर नए स्वरूप में विकसित किया जाएगा।

यह भी पढ़े -*Vivo जल्द लॉन्च कर सकती है अपना नया स्मार्टफोन Vivo T2 5G , यहां देखे इसके जबरदस्त फीचर्स*


वहीं गंगा पदयात्रा ऋषिकेश से लक्ष्मणझूला, गरुड़ चट्टी, फूल चट्टी, मोहन चट्टी, बिजनी, नौंठखाल (न्योडखाल), बंदर चट्टी (बांदर भ्येल), महादेव चट्टी, सिमालू (सेमल), नांद गांव, व्यासचट्टी (व्यासघाट), उमरासू, सौड़ व रामकुंड से देवप्रयाग पहुंचेगी। यहां यात्री गंगा आरती में शामिल होंगे।
67.6 किमी पैदल दूरी होगी ऋषिकेश से देवप्रयाग ट्रैक
06 फीट चौड़ा होगा गंगा पदयात्रा का पथ

Related posts

सीबीआई की रेड के बाद आप ने प्रधानमंत्री को बनाया निशाना, उत्तराखंड में सामने आ रहे घोटालों पर प्रधानमंत्री मोदी से चुप्पी तोड़े :आप

doonprimenews

अब स्कूल बस सर्विस भी हुई महंगी, निजी स्कूलों ने ट्रांसपोर्टेशन फीस में की 5% की बढ़ोतरी

doonprimenews

UKSSSC Paper Leak मामले में अब हुई 20 वीं गिरफ्तारी, महत्वपूर्ण कड़ी को तोड़ने में STF को मिली सफलता

doonprimenews

Leave a Comment