Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand :अब किताबों का बोझ कम करने के साथ ही बस्ते का बोझ भी होगा हल्का,होमवर्क में भी की जाएगी कमी, शिक्षा विभाग तैयारियों में जुटा

बड़ी खबर शिक्षा विभाग निजी स्कूलों में महंगी किताबों का बोझ कम करने के साथ ही बस्ते का बोझ भी हल्का करने की तैयारी कर रहा है। ऐसे में कक्षाओं के मुताबिक छात्रों की किताबों को भी कम करने का प्लान किया जा रहा है। इसके अलावा होमवर्क में भी कमी की जाएगी। कक्षा एक से दो तक के छात्रों को कोई होमवर्क नहीं दिया जाएगा।


वहीं कक्षा तीन से केवल दो घंटे का होमवर्क प्रति सप्ताह दिया जाएगा। इस संबंध में शिक्षा विभाग, एससीईआरटी के साथ मिलकर कार्य योजना तैयार कर रहा है। उप खंड शिक्षा अधिकारी रायपुर विनोद कुमार ने बताया कि इस संबंध में एससीईआरटी की ओर से काम हो रहा है। इसके अलावा स्कूलों में जांच भी चल रही है।


बता दें की शिक्षा विभाग की ओर से चार टीमों का गठन किया गया है। यह चार टीम अलग अलग ब्लॉक स्तर पर खंड शिक्षा अधिकारी की देखरेख में बनाई गई है। रोजाना इस तरह की शिकायतें मिल रही थीं कि निजी स्कूल फीस में बढ़ोतरी कर रहे हैं।

यह भी पढ़े -*प्रेमनगर क्षेत्र में वृद्ध महिला के ब्लाइंड मर्डर केस का पुलिस ने किया खुलासा, घटना में संलिप्त अभियुक्त को किया गिरफ्तार*


इतना ही नहीं साथ ही हर साल स्कूल ड्रेस बदल रहे हैं। एक ही दुकान से किताबें खरीदने के लिए कह रहे हैं। एनसीईआरटी की किताबों के अलावा निजी पब्लिकेशन की महंगी किताबें खरीदने के लिए कह रहे हैं। इन सभी मामलों में शिक्षा विभाग ने कमर कस ली है और जांच प्रक्रिया शुरू कर दी है। जांच की यह प्रक्रिया एक सप्ताह में पूरी हो जाएगी। इसके बाद रिपोर्ट शिक्षा विभाग को सौंप दी जाएगी।

Related posts

गृहमंत्री अमित शाह के देहरादून दौरे के लिए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी , यहां रूट रहेंगे डायवर्ट

doonprimenews

उत्तराखंड की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर जल्द लगेंगे BSNL के टावर, निगम ने शासन को भेजा प्रस्ताव

doonprimenews

यूकेएसएसएससी पेपर लीक प्रकरण में ज़मानत के विरुद्ध हाई कोर्ट जाएगी उत्तराखंड एसटीएफ .

doonprimenews

Leave a Comment