Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand News- उत्तराखंड सरकार की ओर से समान नागरिक संहिता (UCC) बिल 6 February को विधानसभा में किया जाएगा पेश

Uttarakhand News- उत्तराखंड से आज की बड़ी खबर आ रही है सामने जहां हम आपको सूत्रों के मुताबिक बताने जा रहे हैं कि उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand Government) की ओर से Uniform Civil Code (UCC) बिल 6 February को विधानसभा में पेश किया जाएगा। विधानसभा सत्र (Assembly Session) शुरू होने से पहले 2 February को समिति UCC का ड्राफ्ट प्रदेश सरकार को सौंपेगी। बता दे की इसके अलावा राज्य आंदोलनकारियों और उनके आश्रितों को सरकारी सेवाओं में 10 % क्षैतिज आरक्षण बिल सदन (Horizontal Reservation Bill House) में पेश किया जाएगा।

बता दे की विधानसभा सत्र (Assembly Session) 5 से 8 February तक आहूत किया जाएगा। सत्र के दौरान सरकार (Government) की ओर से कई विधेयक और वार्षिक प्रत्यावेदन रिपोर्ट सदन पटल पर रखी जाएगी। इसमें सबसे महत्वपूर्ण यूसीसी विधेयक (UCC Bill) और राज्य आंदोलनकारियों को 10 % क्षैतिज आरक्षण (Horizontal Reservation) का विधेयक है। वही, सत्र से पहले विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी (Assembly Speaker Ritu Khanduri) की अध्यक्षता में कार्यमंत्रणा की बैठक में सदन संचालित करने के लिए एजेंडा तय किया जाएगा।

साथ ही वहीं दूसरी तरफ सरकार (Government) ने विधेयक सदन में पेश करने की तैयारी कर ली है। सत्र के पहले दिन विधानसभा सदस्य के निधन पर शोक व्यक्त किया जाएगा। जिससे सदन में अन्य विधायी कार्य नहीं होंगे। साथ ही वहीं इसके अलावा 6 February को सरकार UCC और राज्य आंदोलनकारियों के आरक्षण विधेयक को सदन में पेश करेगी।

वहीं, साथ ही Chief Minister Pushkar Singh Dhami कह चुके हैं कि 2 February को यूसीसी ड्राफ्ट (UCC Draft) तैयार करने के लिए गठित समिति रिपोर्ट सरकार (Government) को सौंपेगी। वहीं, 3 February को प्रदेश सरकार ने मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई है। जिसमें विधेयकों को सदन में पेश की मंजूरी दी जा सकती है।

साथ ही वहीं इसके अलावा Parliamentary Affairs Minister Premchand Aggarwal ने बताया कि कार्यमंत्रणा की बैठक में सदन संचालित करने के लिए एजेंडा तय किया जाएगा। लेकिन वहीं सरकार (Government) की ओर से 6 फरवरी को सदन में विधेयक पेश करने की तैयारी है।

Related posts

बेटी को अपने जैसे बनाना पिता पर पड़ गया भारी, सपना भी टूटा और 15 लाख रुपए भी, जानिए क्या है पूरा मामला।

doonprimenews

उत्तराखंड मौसम: अगले चार दिन शुष्क रहेगा मौसम, मैदानी इलाकों में बढ़ेगा तापमान;

doonprimenews

63 साल के बुजुर्ग का 20 साल छोटी महिला पर आया दिल, महिला 80 लाख का चूना लगाकर हो गई फरार।

doonprimenews

Leave a Comment