Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand News- राज्य के 30 मदरसों में पढ़ रहे गैर-मुस्लिम बच्चे, आयोग को भेजी गई रिपोर्ट

आज की बड़ी खबर आ रही सामने. बता दें कि प्रदेश के 30 मदरसों में 749 गैर मुस्लिम बच्चे पढ़ रहे हैं। वही, Uttarakhand Madrasa Education Council ने National Commission for Protection of Child Rights को इस संबंध में रिपोर्ट भेजी है। रिपोर्ट में कहा गया कि मदरसों में NCERT Syllabus के अनुसार बच्चों को पढ़ाया जा रहा है।

बता दें कि Uttarakhand Madrasa Education Council के Director Rajendra Kumar ने National Commission for Protection of Child Rights को भेजी रिपोर्ट में कहा, आयोग ने गैर मुस्लिम बच्चों को प्रवेश देने वाले सभी सरकारी वित्त पोषित एवं मान्यता प्राप्त मदरसों में जाने वाले बच्चों का भौतिक सत्यापन कर रिपोर्ट मांगी थी।

साथ ही वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि सभी मदरसों की मैपिंग कर 7 दिन के भीतर रिपोर्ट देने के लिए कहा गया था। जिलों से मिली सूचना के मुताबिक, राज्य के 30 मदरसों में गैर-मुस्लिम बच्चे पढ़ रहे हैं। परिषद ने मान्यता प्राप्त सभी मदरसों की मैपिंग की है। रिपोर्ट के मुताबिक, Udham Singh Nagar, Haridwar और Nainital के कई मदरसों में 7,399 में से 749 बच्चे गैर मुस्लिम हैं।

इसमें Khedi Shikohpur Haridwar में सबसे अधिक 131, Tilakpur Haridwar में 112 और Roorkee Haridwar में 79 गैर मुस्लिम बच्चे हैं। वहीं, रिपोर्ट में कहा गया कि सभी मदरसों में गैर मुस्लिम बच्चे अभिभावकों की इच्छा से शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

Related posts

Uttarakhand congress को बड़ा झटका, आम आदमी पार्टी में शामिल हुआ ये बड़ा नेता

doonprimenews

अब हरिद्वार जिले से हर रविवार को चलेगी सुपर फास्ट स्पेशल ट्रेन, 30 अप्रैल से दो मई तक बढ़ाए जाएंगे कोच।

doonprimenews

चमोली हादसे से बड़ी खबर, करंट लगने से अब तक 16 की मौत, सीएम ने की 5-5 लाख देने की घोषणा

doonprimenews

Leave a Comment