Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand News- बच्चों के एक पत्र पर सीएम धामी ने तुरंत लिया अहम फैसला, मुख्यमंत्री के इस व्यवहार ने बच्चों का भी जीत लिया दिल

Uttarakhand News- उत्तराखंड से आज की बड़ी खबर आ रही है सामने जहां हम आपको सूत्रों के मुताबिक बताने जा रहे हैं कि अयोध्या (Ayodhya) में श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा (Shri Ram Mandir Pran Pratistha) के ऐतिहासिक अवसर पर धामी सरकार (Dhami Sarkar) ने एक बड़ा फैसला किया है। बता दे की उत्तराखंड (Uttarakhand) के कुमाऊं (Kumaon) स्थित पवलगढ़ कंजर्वेशन रिजर्व (Pawalgarh Conservation Reserve) का नाम बदल कर सीतावनी कंजर्वेशन रिजर्व (Sitavani Conservation Reserve) कर दिया है।

बता दे की रामनगर और आसपास के छोटे बच्चों ने पत्र लिखकर मुख्यमंत्री धामी (Chief Minister Dhami) से नाम बदलने का अनुरोध किया था। जिसके बाद उनके आदेश पर Principal Secretary Forest RK Sudhanshu ने इस संबंध में शासनादेश कर दिया है। वही, आपको बता दें कि Sitavani Conservation Reserve में मां सीता का पौराणिक मंदिर और महाऋषि वाल्मीकि का आश्रम है। इसकी देखरेख भारतीय पुरातत्व विभाग करता है। यहां जाने की अनुमति वन विभाग देता है।

वही, आपको बता दें कि उत्तराखंड (Uttarakhand) की धामी सरकार (Dhami Sarkar) देश की पहली ऐसी सरकार है जिसने एक संरक्षित क्षेत्र का नाम मां सीता के नाम पर रखा है। यह जंगल 5824.76 हेक्टेयर क्षेत्रफल में फैला है जो Tiger, Elephant, Bird व Butterflies के लिए प्रसिद्ध है। यहां बड़ी संख्या में पर्यटक और तीर्थयात्री जाते हैं।

साथ ही वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि Pawalgarh Conservation Reserve का नाम बदलकर अब सीतावनी किया गया है। इस बारे में कई बच्चों ने व स्थानीय लोगों द्वारा पत्र लिख कर अनुरोध भी किया था। उनकी भावनाओं का सम्मान करते हुए सरकार ने ये फैसला लिया है।

Related posts

सेल्फी लेना पड़ा महंगा, यहां उत्तर प्रदेश के तीन दोस्त सेल्फी लेने के चक्कर में गंगा नदी में बह गए

doonprimenews

साईं ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन में मनाया गया आजादी का 75 वा अमृत महोत्सव, ध्वजारोहण के साथ शुरू हुआ कार्यक्रम

doonprimenews

Uttarakhand News- अस्पताल प्रशासन के असिस्टेंट प्रोफेसर ने बताया कि 41 श्रमिकों को एम्स ऋषिकेश (AIIMS) लाया गया, दिया ये बड़ा अपडेट

doonprimenews

Leave a Comment