Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand :मानसून ने दस्तक देने के साथ ही बरपाया कहर, कहीं मार्ग हुए बंद तो कहीं नदियां -नाले उफान पर….. एयरपोर्ट में भी लैंड नहीं कर पाई फ्लाइट

खबर इस वक्त की जहाँ प्रदेश में मानसून ने दस्तक दे दी है। जगह-जगह भारी बारिश आफत लेकर आई है। कई मार्ग बंद होने से आवाजाही मुश्किल हो गई है, तो कहीं नदियों का जलस्तर बढ़ने से नुकसान की तस्वीरें सामने आई है। सुबह से जारी भारी बारिश के कारण देहरादून एयरपोर्ट पर हवाई यातायात प्रभावित भी हुआ। जिस कारण एयरपोर्ट पर इंडिगो की पहली फ्लाइट लैंड नहीं हो पाई।


जी हाँ,शनिवार रात से जारी बारिश के चलते हरिद्वार शहर और देहात के कई क्षेत्रों में जलभराव हो गया। कनखल में नहर और नाले का पानी घरों में ओवरफ्लो होकर घुसा। कई लोगों के घरों के सामान खराब हो गया। लाटोवाली में भी नाले चोक होने से कालोनी की सड़क जलमग्न हो गई।


तो वहीं ज्वालापुर में मेन बाजार सहित कई इलाकों में दो से तीन फुट पानी भर गया। गलियों में खड़े कई वाहन पानी में डूबे गए। ऋषिकुल के पास बारिश के चलते एक पुराने मकान की दीवार ढह गई। मकान बहने की आशंका के चलते परिवार ने पड़ोस के घर में आसरा लिया।

जिलाधिकारी ने आपदा प्रबंधन विभाग और तहसील प्रशासन को अलर्ट होने के लिए निर्देश दिए। बाढ़ संभावित इलाकों पर नजर रखी जा रही है। आपदा प्रबंधन विभाग बारिश से हुए नुकसान का जायजा ले रहा है। फिलहाल गंगा खतरे के निशान से 2.60 मीटर नीचे बह रही है।


बता दें की नई टिहरी में सुबह से लगातार हो रही बारिश से ऋषिकेश -चंबा- धरासू हाईवे नरेंद्रनगर के समीप यातायात के लिए अवरुद्ध हो गया है। दूसरी ओर, रानीपोखरी- नरेंद्रनगर सड़क भी गुजराडा के समीप सड़क पर मलबा आने से वाहनों के आवागमन के लिए बाधित हो गया है। नरेंद्रनगर क्षेत्र में सुबह से मूसलाधार बारिश हो रही है।


दरअसल,देहरादून जौलीग्रांट एयरपोर्ट के पानी निकासी को एयरपोर्ट प्रशासन ने पिछला गेट खोला। अठुरवाला में पानी घुसने से यहां अफरा तफरी मच गई। एयरपोर्ट से अठुरवाला जाने वाले बरसाती नाला उफनाने से कई घरों में पानी घुस गया। कोटद्वार में भी रात से हो रही बारिश से जन जीवन प्रभावित हुआ है। नदी नाले उफान पर है, जबकि सड़कें जलमग्न हो गई।


गौरतलब है की जौलीग्रांट में सुबह से हो रही भारी बारिश के कारण देहरादून एयरपोर्ट पर हवाई यातायात प्रभावित हुआ। जिस कारण एयरपोर्ट पर इंडिगो की पहली फ्लाइट लैंड नहीं हो पाई। आज सुबह दिल्ली से 7:40 पर पहुंची इंडिगो की फ्लाइट चक्कर लगाकर बिना लैंडिंग के लौट गई। इस फ्लाइट ने कुछ मिनट बाद फिर से दोबारा लैंडिंग की कोशिश की, लेकिन दूसरे प्रयास में भी फ्लाइट लैंड नहीं हो पाई।


आसमान में कई चक्कर काटने के बाद 8:25 बजे विमान के पायलट ने लैंडिंग का तीसरा प्रयास किया, लेकिन तीसरे प्रयास में भी इंडिगो की ये फ्लाइट एयरपोर्ट पर लैंड नहीं हो पाई। वहीं अहमदाबाद से सुबह 7:50 पर देहरादून आने वाली इंडिगो की दूसरी फ्लाइट को बीच हवाई रूट से दिल्ली को डाइवर्ट कर दिया गया। भारी बारिश से एयरपोर्ट के पास गांवों में और भानियावाला में घरों में पानी घुस गया है।


दूसरी ओर यमुनोत्री धाम सहित यमुना घाटी में देर रात से हो रही बारिश से यमुनोत्री हाईवे ओरक्षा बैंड में अवरुद्ध होने से दोनों ओर वाहनों को रोका गया है। लगातार बारिश के चलते यमुना नदी का जलस्तर बढ़ रहा है। वहीं कुमाऊं में पूर्णागिरि मार्ग बाटनागाढ के पास मलबा आने से मार्ग बंद हो गया, जिसे जेसीबी से खोलने का प्रयास किया जा रहा है।


दक्षिण पश्चिम मानसून तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। इसके प्रभाव से अगले पांच दिन झमाझम बरसात होगी। मौसम विभाग ने नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़, बागेश्वर, देहरादून, टिहरी और पौड़ी जिलों में कहीं-कहीं तेज बौछारों के साथ भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जबकि प्रदेश के अन्य जिलों में कई दौर की बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े –*Kedarnath dham :मोबाइल स्विच ऑफ करने के बाद ही गर्भगृह में भेजे जा रहे यात्री, मुस्तैद होकर चौकसी कर रहे मंदिर समिति के कर्मचारी*


प्रदेश में मौसम विज्ञान विभाग की ओर से 27 जून तक भारी बारिश की चेतावनी जारी किए जाने के बाद राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र की ओर से जिलों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इसके तहत सभी लाइन विभागों के अधिकारी-कर्मचारी 24 घंटे अलर्ट रहेंगे। इस दौरान कोई भी कर्मचारी और अधिकारी अपना मोबाइल फोन स्विच ऑफ नहीं करेगा।

Related posts

अब उत्तराखंड में लगेंगे इतने नए डॉप्लर रडार (new Doppler radar), जिसके बाद मिलेगी मौसम की सटीक भविष्यवाणी

doonprimenews

Rishikesh: ऋषिकेश रेलवे स्टेशन हुआ हाईटेक, अब 24 कोच की गाड़ियों का संचालन।

doonprimenews

Uttarakhand Uniform Civil Code- जल्द ही उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता (UCC) लागू होने जा रहा है, जानिए क्या हो सकते हैं ड्राफ्ट के संभावित प्रावधान

doonprimenews

Leave a Comment