Demo

देहरादून, 21 मई 2024 – चार धाम यात्रा, भारत के उत्तराखंड राज्य में स्थित चार प्रमुख हिंदू तीर्थ स्थलों – यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ की यात्रा है। यह यात्रा न केवल धार्मिक आस्था का प्रतीक है, बल्कि इसे एक महत्वपूर्ण पर्यटन आकर्षण के रूप में भी देखा जाता है। हर साल लाखों श्रद्धालु और पर्यटक इस यात्रा में हिस्सा लेते हैं। इस भीड़-भाड़ और तीर्थ यात्रियों की सुविधाओं के मद्देनजर देहरादून पुलिस ने इस वर्ष विशेष व्यवस्था की है।

देहरादून पुलिस ने यात्रा को और अधिक सुगम एवं सुरक्षित बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। इन कदमों में सबसे प्रमुख है दो अतिरिक्त हेल्पलाइन नंबरों का जारी किया जाना। यात्रियों की सहायता के लिए ट्रांजिस्ट कैम्प ऋषिकेश में इन हेल्पलाइन नंबरों की स्थापना की गई है।

ये हेल्पलाइन नंबर हैं:-

हेल्पलाइन नंबर 1: 9548014681-

हेल्पलाइन नंबर 2: 8279777808

इन हेल्पलाइन नंबरों के माध्यम से यात्रा में आने वाले श्रद्धालु किसी भी प्रकार की जानकारी, सहायता या आपातकालीन स्थिति में पुलिस से संपर्क कर सकते हैं। पुलिस कंट्रोल रूम के अलावा, ये अतिरिक्त हेल्पलाइन नंबर विशेष रूप से तीर्थ यात्रियों की सहूलियत के लिए जारी किए गए हैं।देहरादून पुलिस का यह कदम यात्रा के दौरान संभावित समस्याओं को कम करने के उद्देश्य से उठाया गया है। यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा सुनिश्चित करने के लिए पुलिस ने व्यापक तैयारी की है। विशेष टीमों का गठन किया गया है जो 24×7 सक्रिय रहेंगी।

इन टीमों का कार्य यात्रियों की मदद करना, उन्हें सुरक्षित मार्गदर्शन देना और किसी भी आपात स्थिति में त्वरित सहायता प्रदान करना होगा।इसके अतिरिक्त, देहरादून पुलिस ने यात्रा मार्गों पर विशेष चेक पोस्ट बनाए हैं जहाँ पर हर वाहन की जांच की जाएगी। यह कदम सुरक्षा के दृष्टिकोण से अत्यंत महत्वपूर्ण है। पुलिस बल को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है ताकि वे यात्रियों की हर संभव सहायता कर सकें। इसके अलावा, यात्रियों के लिए विभिन्न स्थानों पर सूचना केंद्र स्थापित किए गए हैं जहाँ से वे यात्रा संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

चार धाम यात्रा का मार्ग पहाड़ी और दुर्गम होने के कारण कई बार यात्री समस्याओं का सामना करते हैं। इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने हेल्पलाइन नंबरों के साथ-साथ ऑनलाइन पोर्टल और मोबाइल एप्लिकेशन की भी व्यवस्था की है जहाँ से यात्री रियल-टाइम जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

देहरादून पुलिस का यह कदम न केवल श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि इससे उनकी यात्रा भी सुगम बनेगी। इन हेल्पलाइन नंबरों का उपयोग कर यात्री अपनी यात्रा को अधिक सुरक्षित और सुविधाजनक बना सकते हैं। पुलिस का यह प्रयास है कि प्रत्येक यात्री को उनकी यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े और वे अपनी यात्रा को निर्विघ्न पूरा कर सकें।

यह भी पढ़े: रिश्वत लेते वन विभाग का दरोगा गिरफ्तार, विभागीय अनुदान पास कराने के एवज में मांगे थे 15 हजार

देहरादून पुलिस द्वारा उठाए गए ये कदम चार धाम यात्रा को अधिक संरक्षित और व्यवस्थित बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल है। पुलिस के इन प्रयासों से न केवल यात्री संतुष्ट होंगे, बल्कि इससे राज्य की छवि भी निखरेगी। श्रद्धालुओं की सेवा में तत्पर देहरादून पुलिस का यह प्रयास सराहनीय है और अन्य राज्यों के लिए एक मिसाल है।

Share.
Leave A Reply