Doon Prime News
uttarakhand

दावों और भाषणों में ही ऊर्जा प्रदेश बन रहा उत्तराखंड,आज भी दूसरे राज्यों से खरीद रहा महंगी बिजली

राज्य स्थापना के वक्त उत्तराखंड की नदियों से जल विद्युत उत्पादन का सपना दिखाकर नीति नियामकों ने ऊर्जा प्रदेश बनाने का जो सपना दिखाया था, वह आज भी अधूरा है। जी हाँ,आज भी दूसरे राज्यों से खरीदी गई महंगी बिजली से उत्तराखंड के घर रोशन हो रहे हैं। बड़ी जल विद्युत परियोजनाओं से उत्तराखंड को अपने हिस्से की बिजली की दरकार है तो बाकी परियोजनाओं में पर्यावरणीय चुनौतियों से निपटने की मुश्किलें। बहरहाल, ऊर्जा प्रदेश आज भी एक सपना ही है।


आपको बता दें कि प्रदेश में बिजली परियोजनाएं स्थापित करने के लिए उत्तराखंड जल विद्युत निगम लिमिटेड(यूजेवीएनएल) बनाया गया है। यूजेवीएनएल की जितनी भी परियोजनाएं हैं, उनसे 500 से 1300 मेगावाट तक बिजली का उत्पादन होता है। जबकि इस साल बिजली की मांग रिकॉर्ड 2600 मेगावाट के स्तर तक पहुंच चुकी है। ऊर्जा प्रदेश में हकीकत यही है कि आज भी प्रदेश में घरों को रौशन करने के लिए यूपीसीएल को बाजार से ही महंगे दामों पर बिजली खरीदनी पड़ रही है।


इतना ही नहीं प्रदेश में नदियों पर जल विद्युत परियोजनाएं स्थापित कर ज्यादा से ज्यादा बिजली पैदा करने का सपना देखा तो गया लेकिन यह अधूरा ही है। 24 बड़ी परियोजनाएं तो ऐसी हैं, जिन पर पर्यावरणीय आपत्तियों के चलते सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगाई हुई है। इन परियोजनाओं के बनने के बाद कुछ बिजली उत्पादन बढ़ने की संभावना है।


वहीं टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड का टिहरी में केंद्र की 75 और यूपी की 25 फीसदी हिस्सेदारी वाला संयुक्त उपक्रम है। प्रदेश सरकार का तर्क है कि उत्तरप्रदेश पुनर्गठन अधिनियम 2000 की धारा 47(3) के मुताबिक , जिस राज्य में जो परिसंपत्ति होगी, उस पर उस राज्य का भी हक होगा। उत्तरप्रदेश से विभाजन की तिथि तक कंपनी में किए गए पूंजीगत निवेश के आधार पर इसे उत्तराखंड को हस्तांतरित होना चाहिए, क्योंकि इसका मुख्यालय उत्तराखंड में है, लेकिन परियोजना से राज्य को एक पाई भी नहीं मिली है।

यह भी पढ़े –Shah Rukh Khan Movie- शाहरुख खान पर लगा चोरी करने का आरोप, इस फिल्म पर छाए संकट के बादल!*


बता दें की प्रदेश में ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए सौर ऊर्जा के लिए सरकारों ने बड़े दावे किए हैं लेकिन अभी इसका बिजली उत्पादन दूर की कौड़ी है। हालात यह हैं कि मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना के लक्ष्य के सापेक्ष महज 30 प्रतिशत ही प्रोजेक्ट आवंटित हो पाए हैं। यूपीसीएल की सौर ऊर्जा परियोजना से भी ऊर्जा बचत का लक्ष्य काफी पीछे है।


लखवाड़ – 300 मेगावाट
पाला मनेरी – 480 मेगावाट
भैरों घाटी – 381 मेगावाट
बॉवला नंदप्रयाग – 300 मेगावाट
नंदप्रयाग लंगासू – 100 मेगावाट
टमक लता – 280 मेगावाट
सरकारी भयोल – 120 मेगावाट
सेला पिथौरागढ़ – 230 मेगावाट
तालुका संकरी – 140 मेगावाट
ऋषिगंगा-1 – 70 मेगावाट
ऋषिगंगा-2- 35 मेगावाट
मधमहेश्वर – 15 मेगावाट

Related posts

Uttarakhand शिक्षा विभाग में हुआ बंपर प्रमोशन, यहां देखिए पूरी लिस्ट

doonprimenews

National Games:अगले साल 2024 में 38वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करेगा उत्तराखंड, नौ नवंबर को मिलेगा ओलंपिक संघ का ध्वज

doonprimenews

उत्तराखंड में पहली बार बन रही महिला नीति, ड्राफ्ट हुआ तैयार, आधी आबादी मांगे आधा अधिकार

doonprimenews

Leave a Comment