Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand:देश के सबसे कम उम्र के आईजी बने आईपीएस अरुण मोहन जोशी, जानिए क्या है इनकी सफलता के पीछे की कहानी

बड़ी खबर आईपीएस अरुण मोहन जोशी नए साल के पहले दिन देश के सबसे कम उम्र के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) बन गए हैं। उन्हें मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने हाथों से आईजी के बैच पहनाए। देहरादून के चकराता निवासी अरुण मोहन जोशी की पढ़ाई देहरादून और हरिद्वार में हुई।


दरअसल,बचपन में ही उनकी माता का निधन हो गया था जिसके बाद अफसर पिता ने उनकी परवरिश की। यहां मिले संस्कार और शिक्षा को वह आज भी आत्मसात किए हुए हैं।IIT से engineering करने के बाद अरुण मोहन जोशी केवल 23 साल की उम्र में देश के सबसे कम उम्र के आईपीएस बने थे। पहले ही प्रयास में सफलता पाने के बाद उन्होंने प्रदेश के कई जिलों में कप्तान के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।


बता दें की देहरादून में उनका कार्यकाल बेहद सफल रहा। अब वह नए साल के पहले दिन केवल 40 वर्ष की उम्र में आईजी बने हैं। गौरतलब है कि पिछले माह 22 दिसंबर को उत्तराखंड सचिवालय में मुख्य सचिव उत्तराखंड शासन की अध्यक्षता में भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों की डीपीसी सम्पन्न हुई थी। डीपीसी में वर्ष 2006 बैच के आईपीएस अधिकारी पुलिस उप महानिरीक्षक स्वीटी अग्रवाल, अरुण मोहन जोशी, अनंत शंकर ताकवाले तथा राजीव स्वरूप को 01 जनवरी 2024 से पुलिस महानिरीक्षक पद पर पदोन्नति प्रदान करने का निर्णय लिया गया।

यह भी पढ़े –*नए साल की शुरुआत में केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली में रोजगार की दिशा में उठाया ये कदम।*


वहीं स्वीटी अग्रवाल के प्रतिनियुक्ति पर होने के कारण उन्हें परफॉर्मा पदोन्नति प्रदान करने का निर्णय लिया गया। इसके अलावा वर्ष 2010 बैच के आईपीएस अधिकारी पुलिस अधीक्षक सुखबीर सिंह को दिनांक 01 जनवरी 2024 से पुलिस उप महानिरीक्षक पद पर पदोन्नति प्रदान करने का निर्णय लिया गया। जबकि वर्ष 2011 बैच के आईपीएस अधिकारी पुलिस अधीक्षक मुकेश कुमार तथा धीरेंद्र गुंज्याल को दिनांक 01 जनवरी 2024 से सेलेक्शन ग्रेड प्रदान करने का निर्णय लिया गया।

Related posts

अब चारधाम जाने पर नहीं खड़ा होना पड़ेगा लंबी लाइनों में, बस कीजिए क्यूआर कोड का इस्तेमाल और जाइए दर्शन के समय

doonprimenews

Uttarakhand :वन्यजीवों के शिकार की बढ़ी आशंका,वन विभाग अलर्ट, रात- दिन लगातार हो रही गश्त

doonprimenews

80 वर्षीय वृद्ध महिला की गला काटकर की बेरहमी से हत्या, जानिए क्या है पूरा मामला

doonprimenews

Leave a Comment