Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand :खुशखबरी…..अब एनडीए और सीडीएस की प्रारंभिक परीक्षा में चयन पर सरकार देगी एक लाख रूपये, आर्थिक सहायता के रूप में मिलेगी धनराशि

खबर प्रदेश के युवाओं के एनडीए (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) और सीडीएस (संयुक्त रक्षा सेवाएं) की प्रारंभिक परीक्षा में चयन पर सरकार अब एक लाख रुपये देगी। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.धन सिंह रावत ने कहा इसके लिए विभाग की ओर से प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। आर्थिक सहायता और प्रोत्साहन राशि के रूप में यह धनराशि दी जाएगी।


जी हाँ,प्रदेश के कई युवाओं का सेना में अफसर बनने का सपना होता है। सरकार इन युवाओं को मुफ्त कोचिंग के साथ ही आर्थिक और प्रोत्साहन राशि के रूप में एक लाख रुपये देने जा रही है। हालांकि विभाग की ओर से अब तक इसके लिए 50 हजार रुपये दिए जा रहे हैं, लेकिन अब इस धनराशि को दोगुना किए जाने की तैयारी है।


बता दें की विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इस योजना का लाभ उत्तराखंड के स्थायी एवं मूल निवासी उन छात्र-छात्राओं को मिलेगा। जिसने 12वीं, स्नातक एवं स्नातकोत्तर परीक्षाएं राज्य के शिक्षण संस्थाओं से पास की है। योजना के लाभ के लिए प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम आने के एक महीने के भीतर आवेदन करना होगा। इस योजना का लाभ एक बार ही लिया जा सकेगा।

यह भी पढ़े –*यूकेपीएससी परीक्षा घोटाले के वांछित अभियुक्त गणों के घर पर हुई मुनादी, नोटिस किए गए चस्पा*


वहीं विभाग के संयुक्त निदेशक एएस उनियाल के मुताबिक विभाग की ओर से मेधावी छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की पहली बार मुफ्त कोचिंग कराई जाएगी। इसके लिए उत्तराखंड सहित दिल्ली, चंडीगढ़, हैदराबाद आदि राज्यों से एमओयू किया जाएगा। छात्रों को न सिर्फ एनडीए, सीडीएस और ओटीए बल्कि आईएएस और पीसीएस आदि प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी तैयार किया जाएगा।


मेधावी छात्रों के बेहतर भविष्य के लिए प्रारंभिक परीक्षा पास कर चुके छात्र-छात्राओं को सरकार मुख्य परीक्षा की तैयारी कराएगी। -डॉ.धन सिंह रावत, उच्च शिक्षा मंत्री

Related posts

Uttarakhand :मौसम ने ली करवट, ऊंचाई वाले इलाकों में हुई बारिश -बर्फबारी और ओलावृष्टि, बढ़ी ठंड तो वहीं मैदानी इलाकों में चली धूलभरी आंधी

doonprimenews

बड़ी खबर: दिल्ली का ट्रेवल एजेंट और राजस्थान के आईएएस का भाई डूबा गंगा में, लगातार तलाश में जुटी है एसडीआरएफ और एनडीआरएफ।

doonprimenews

Uttarakhand news- Uttarakhand में फिर हुआ एक और सड़क हादसा, हादसे में गई पिता और बेटे की जान

doonprimenews

Leave a Comment