Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand Chardham Yatra- मौसम साफ होते ही लाखों की संख्या में चार धाम की यात्रा करने पहुंचे श्रद्धालु, यहां देखें दर्शन करने वाले पहुंचे श्रद्धालुओं का ब्योरा

Uttarakhand Chardham Yatra- मौसम साफ होते ही एक बार फिर Chardham Yatra ने पकड़ी रफ्तार। लाखों की संख्या में फिर से बड़ी भक्तों की भीड़। बता दे की Badrinath, Kedarnath, Gangotri व Yamunotri समेत Hemkund Sahib में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा 40 Lakh पार करने वाला है। अब तक सबसे अधिक 12.65 Lakh यात्रियों ने Baba Kedar के किए दर्शन। वर्तमान में प्रतिदिन 20 हजार से ज्यादा तीर्थयात्री चारों धाम में दर्शन कर रहे हैं।

साथ ही वही मिले सूत्रों के मुताबिक आपको बता दे की इस बार 22 April को Gangotri और Yamunotri Dham के कपाट खुलने के साथ Chardham Yatra शुरू हुई थी, जबकि Kedarnath Dham के कपाट 25 April और Badrinath के 27 April को खुले। चारधाम यात्रा शुरू होते ही बारिश और बर्फबारी ने तीर्थयात्रियों की परीक्षा ली, लेकिन चुनौतियों के आगे श्रद्धालुओं के पांव नहीं रुके।

साथ ही आपको बता दें कि Government को बीच-बीच में यात्रा रोकनी पड़ी। हालांकि, वर्तमान में मौसम साफ होते ही Chardham Yatra ने फिर रफ्तार पकड़ ली है। वही, Tourism Department के आंकड़ों के मुताबिक, चारधामों में प्रतिदिन 20 हजार से अधिक श्रद्धालु दर्शन कर रहे हैं। ऐसी श्रद्धालुओं की बढ़ती हुई भीड़ को देखते हुए Government को उम्मीद है कि इस बार Chardham Yatra में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं का नया रिकॉर्ड बनेगा। पिछले साल 43 Lakh श्रद्धालुओं ने दर्शन किए थे।

यहां देखिए अब तक दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं का ब्योरा

धाम दर्शन कर चुके श्रद्धालुओं की संख्या

Kedarnath 12,65,979

Badrinath 12,32,496

Gangotri 7,11,573

Yamunotri 5,85,989

Hemkund Sahib 1,50,931

Related posts

बड़ी खबर : उत्तराखंड में चुनाव से पहले बड़ी मात्रा में शराब बरामद, बीजेपी के पदाधिकारी का बताया जा रहा है घर

doonprimenews

उत्तराखंड में कैंसर नियंत्रण बोर्ड का किया जाएगा गठन,उपचार के लिए प्रभावी रणनीति तैयार कर रही सरकार

doonprimenews

बच्चों ने शौचालय ने सफाई करने से मना किया तो प्रधानाचार्य ने पीटा, इससे अभिभावकों का पारा चढ़ा.

doonprimenews

Leave a Comment