Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand Budget 2024- फरवरी के अंतिम हफ्ते में हो सकता है प्रदेश का बजट (Budget) पेश, पढ़िए पूरी जानकारी

Uttarakhand News- उत्तराखंड से आज की बड़ी खबर आ रही है सामने जहां हम आपको सूत्रों के मुताबिक बताने जा रहे हैं कि धामी Dhami Government Upcoming Financial Year के लिए बजट February Month के अंतिम सप्ताह में ला सकती है। बता दे की बजट सत्र ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण (Budget Session Summer Capital Gairsain) में करने की पूरी संभावना है। इधर, वित्त विभाग (Finance Department) ने बजट बनाने की तैयारी पूरी कर ली है।

साथ ही वही आपको बता दे की February Month के दूसरे हफ्ते में बजट को फाइनल टच दे दिया जाएगा। वही, बजट को जनाकांक्षाओं के अनुरूप बनाने के लिए Chief Minister Pushkar Singh Dhami और Finance Minister Premchand Aggarwal हितधारकों के सुझाव भी ले चुके हैं। साथ ही वही पिछले दिनों मुख्यमंत्री आवास (Chief Minister’s Residence) स्थित मुख्य सेवक सदन में उन्होंने हितधारकों के साथ बैठक की थी।

वही, इसके साथ Additional Chief Secretary (Finance) Anand Bardhan और Secretary (Finance) Dilip Jawalkar State Government के सभी विभागों से वित्तीय वर्ष 2024-25 के आय-व्यय के अनुमान प्राप्त कर चुके हैं। इन पर कई दौर की समीक्षा बैठकें भी हो चुकी हैं। महिलाओं, युवाओं, किसानों और उद्यमियों पर फोकस माना जा रहा कि धामी सरकार (Dhami Government) का बजट महिलाओं, युवाओं, किसानों और उद्यमियों को पर केंद्रित होगा।

वहीं, प्राप्त जानकारी के मुताबिक नए शहरों को विकसित करने के साथ सरकार ऐसी योजनाओं के लिए बजटीय प्रावधान बढ़ा सकती है, जिनसे महिलाओं के स्वरोजगार और उनकी आजीविका साधन से बढ़ाने में मदद मिले। इसके अलावा युवाओं के लिए कौशल एवं तकनीकी विकास पर फोकस होगा।

कहां जा रहा है कि मोटा अनाज (Coarse Grain), पॉलीहाउस (Polyhouse), एप्पल मिशन (Apple Mission) के जरिये सरकार (Government) किसानों के लिए भी बजटीय प्रावधान बढ़ाएगी। उद्यमियों को निवेश के लिए प्रेरित करने और उत्तराखंड (Uttarakhand) को वेडिंग डेस्टिनेशन बनाने की दिशा में बजट में प्रावधान हो सकते हैं।

साथ ही वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि बजट (Budget) से पूर्व सरकार (Former Government) आर्थिक सर्वेक्षण के जरिये अपनी सरकार (Government) की उपलब्धियों और आर्थिक प्रगति की तस्वीर भी बयान करेगी। नियोजन विभाग का अर्थ एवं संख्या निदेशालय आर्थिक सर्वेक्षण तैयार कर रहा है।

Related posts

Doon Mussoorie Ropeway : धामी सरकार का चमत्कार – अब पहाड़ में उड़ेगी कार। जानिए पूरी खबर।

doonprimenews

Bypolls Result 2023 : त्रिपुरा में BJP का परचम, केरल में कांग्रेस की जीत ,जानिए सात सीटों पर उपचुनाव में कौन कहां से जीता?

doonprimenews

Chaitra Navratri 2024: नवरात्र को लेकर देहरादून के बाजार में उमड़ी भीड़, फलों के बढ़ें दाम; दुकानदारों के खिले चेहरे

doonprimenews

Leave a Comment