Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand Breaking News- आपके घरों पर लगने वाले बिजली के स्मार्ट प्रीपेड मीटर (Smart Prepaid Meter) के टेंडर हुए निरस्त, अभी नहीं लगेंगे आपके घरों पर बिजली के स्मार्ट प्रीपेड मीटर

Uttarakhand News- उत्तराखंड से आज की बहुत बड़ी खबर सामने आ रही है. जहां खबर के अनुसार बताया जा रहा है कि प्रदेश में Smart Electricity Meter लगाने की योजना फिर अटक गई है। बता दे की इस योजना का टेंडर UPCL ने निरस्त कर दिया है। अब नए सिरे से निविदा आमंत्रित की जाएगी। वही, UPCL ने Smart Prepaid Meter लगाने के लिए Revamped Distribution Sector Scheme (RDSS) योजना के तहत 1099.84 Crore का टेंडर फरवरी में निकाला था।

बता दे की इसी प्रकार लाइन लॉस कम करने के लिए भी टेंडर निकाला गया था। स्मार्ट प्रीपेड मीटर का टेंडर खुल भी गया था लेकिन काम का आवंटन नहीं किया जा सका। इसके पीछे मीटर के रेट को वजह बताया जा रहा है। UPCL के MD Anil Kumar ने बताया कि इसकी निविदा प्रक्रिया दोबारा शुरू की जाएगी। जल्द ही Smart Meter का काम धरातल पर उतरेगा।

साथ ही वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि इस मीटर पर आने वाले खर्च का 22.5 % हिस्सा Central Government Bearing करेगी। बाकी रकम 10 साल में UPCL को किश्तों में अदा करनी है। उपभोक्ताओं से इसका कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। आपको बता दें कि UPCL ने March 2022 में इसका प्रस्ताव तैयार किया था।

जानिए क्या होगा लाभ

साथ ही वही आपको इस बात से भी रूबरू करवा दे की Union Ministry of Energy की योजना के तहत Uttarakhand के 15 Lakh 84 हजार 205 घरों में Smart Prepaid Meter लगाए जाने हैं। प्रदेश के 38,016 ट्रांसफार्मर और 33 केवी के 379 व 11 केवी के 1254 फीडरों पर स्मार्ट मीटर लगेंगे। वही, UPCL Management के मुताबिक, स्मार्ट मीटर एक तरह के प्रीपेड मीटर की तरह काम करेंगे जो बिजली रिचार्ज खत्म होने पर SMS भेजकर जानकारी देगा।

Related posts

उत्तराखंड में पहली बार बन रही महिला नीति, ड्राफ्ट हुआ तैयार, आधी आबादी मांगे आधा अधिकार

doonprimenews

UCC को लेकर बोली पूर्व न्यायधीश देसाई -समान नागरिक संहिता सामाजिक ताने -बाने को करेगी मजबूत, सामाजिक एवं धार्मिक असामानताओं से लड़ने में मिलेगी मदद

doonprimenews

उत्तराखंड वासियों के लिए खुशखबरी! 20 साल तक सस्ती दरों पर मिलेगी बिजली, गर्मियों के लिए केंद्र ने भी दी राहत

doonprimenews

Leave a Comment