Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand Big Breaking- Digantara Startup अंतरिक्ष में सेटेलाइट लॉचिंग के लिए तैयार कर रहे मैप, पढ़िए पूरी खबर

इस समय की खबर उत्तराखंड से है जहां खबर Space में Satellite launching और ऑपरेशन के लिए Space map तैयार किया जा रहा है । बता दें की Digantara Startup को Japan और India की कंपनियों से 83 Crore का फंड मिला है। कहा जा रहा है की अब Digantara इसी साल तक Space mapping को लांच करने की तैयारी में है। Digantara Google Map की तर्ज पर Space में Satellite Launching और Operational Platform बना रही है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार कहा जा रहा है कि इसरो और Space age के साथ मिल कर 2 बार टेक्नोलॉजी के प्रदर्शन के तौर पर Space Launch कर चुके हैं। वर्ष 2018 में Rahul Rawat, Anirudh Sharma और Tanveer Ahmed ने मिल कर Digantara Startup Company बनाई और Space की स्थिति की जागरूकता के लिए स्पेस मैपिंग का काम शुरू किया। 2020 में Digantara को पहली सीड फंडिंग हुई। वही, June 2022 में ISRO के साथ मिल कर उसने स्पेस मैपिंग का पहला प्रदर्शन किया। सात महीने के बाद ही 3 January 2023 को स्पेस एज के साथ दूसरी बार Space Launch किया।

यह भी पढ़े -*Valley of flowers :अगर आपको भी है फूलों से प्यार तो चले आइये इस जगह,यहाँ खिल उठे हैं दो दर्जन से अधिक प्रजाति के फूल, रौनक देख नहीं हटा पाएंगे नजर*

वहीं Digantara Startup Company के CO-Founder Rahul Rawat ने बताया कि India की Peak XV, Kalari Capital और Japan की Global Brain Company से 83 Crore का फंड मिला है। इसी साल स्पेस मैपिंग की लाॅचिंग की तैयारी कर रहे हैं। वही, Rahul का कहना है कि अंतरिक्ष में सेटेलाइट लगातार बढ़ रहे हैं। जिस तरह से जमीन पर ट्रैफिक के लिए Google Map रास्ता बताता है। उसी तर्ज पर अंतरिक्ष में सेटेलाइट लॉचिंग के लिए स्पेस मैपिंग तैयार किया जा रहा है। इससे कोई भी एजेंसी स्पेस मैपिंग से सुरक्षित सेटेलाइट को लांच कर सकती है।

Related posts

डूंगा , प्रेमनगर में 4 अभियुक्तों द्वारा किया गया चोरी तथा मर्डर का प्रयास । घटना में शामिल 02 शातिर अभियुक्तों को दून पुलिस ने किया गिरफ्तार । जाने पूरी खबर

doonprimenews

Uttarakhand Breaking- जहरीली शराब पीने से 4 लोगों की हुई मौत, त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के समय बांटी गई थी जहरीली शराब

doonprimenews

इस युवक की जमकर हुई पिटाई , भारत पाकिस्तान के मैच के दौरान भारत के खिलाफ लगारा था नारे

doonprimenews

Leave a Comment