Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand :नंदा गौरा योजना में धांधली के आरोपी 193लोग, मुकदमा हुआ दर्ज, मंत्री रेखा आर्य के आदेश पर हुई कार्रवाई

बड़ी खबर उत्तराखंड से जहाँ नंदा गौरा योजना में धांधली के आरोपी 193 लोगों के खिलाफ मंगलवार को मुकदमा दर्ज किया गया है। आरोपियों पर 420 सहित विभिन्न धाराएं लगाई गई हैं। पुलिस ने ये कार्रवाई विभागीय मंत्री रेखा आर्य के निर्देश के बाद की। मंत्री रेखा आर्य ने हाल ही में मामले की जांच कर अपात्र लाभार्थियों और दोषी अधिकारियों, कर्मचारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए थे। उन्होंने कहा था कि योजना का लाभ लेने वाली सभी बालिकाओं के प्रमाण पत्रों की भी जांच की जाए, ताकि कोई अपात्र पात्र बालिका का हक छीनकर योजना का लाभ न ले सके।

बता दें की हरिद्वार जिले में वित्तीय वर्ष 2022-23 में नंदा गौरा योजना का लाभ लेने के लिए आय प्रमाण पत्रों से छेड़छाड़ कर फर्जीवाड़ा करने का मामला सामने आया था। इसमें वित्तीय वर्ष 2022-23 में जन्म के आधार पर योजना का लाभ प्राप्त करने वाले कुल 1328 आवेदनों में से 70 एवं 12वीं पास के आधार पर लाभ लेने के लिए कुल 4174 आवेदनों में से 123 कुल 193 आवेदनों में आय प्रमाण पत्रों से छेड़छाड़ की गई। प्रमाण पत्रों में की गई छेड़छाड़ पर मुख्य विकास अधिकारी हरिद्वार इन आवेदनों को रद्द कर चुके हैं।

यह भी पढ़े -*Uttarakhand :दोपहर बाद बदला मौसम का मिजाज, भराड़ीसैंण में हुई बारिश तो वहीं टिहरी में हुई ओलावृष्टि*

प्रदेश सरकार की ओर से नंदा गौरा देवी कन्याधन योजना के तहत बालिकाओं के जन्म के समय 11 हजार रुपये माता-पिता को दिए जाते हैं। इसके बाद बालिका के इंटर पास करने पर 51 हजार रुपये दिए जाते हैं। यह सहायता राशि पात्र बालिकाओं के अभिभावकों को दी जाती है।

Related posts

Uttarakhand Breaking- नौकरी की तलाश कर रहे युवकों के लिए आई खुशखबरी, जल्द होगी इतने नर्सिंग अधिकारियों के पदों पर भर्ती

doonprimenews

Uttarakhand News- उत्तराखंड के लोगों को हज यात्रा 2024 पर जाने के लिए खुल गई लॉटरी, उत्तराखंड से 1152 लोगों का चयन, प्रतीक्षा सूची में 11 आवेदक

doonprimenews

Uttarakhand :सरकार की ओर टकटकी लगाए बैठे हैं चीनी मिल और किसान, नहीं घोषित हुए धामी सरकार की तरफ से अभी तक गन्ने के दाम

doonprimenews

Leave a Comment