Doon Prime News
uttarakashi

Uttarkashi :बादलों ने खूब मचाया कहर, नदी -नाले उफान पर,मलबा आने से मार्ग हुए अवरुद्ध, देखें तस्वीरें

खबर उत्तरकाशी में शुक्रवार रात बादलों ने खूब कहर मचाया। पुरोला, बड़कोट, नौगांव, मोरी क्षेत्र में भारी अतिवृष्टि हुई है। अतिवृष्टि के कारण पुरोला, नौगांव और बड़कोट क्षेत्र में सड़क, खेत, पैदल मार्ग, पुलिया और सड़क पर खड़े वाहनों को भारी क्षति पहुंची है। पुरोला-खलाड़ी, पुजेली, चपटाडी आदि गांव को जोड़ने वाला आरसीसी पुल भी बह गया है। बनाल गदेरे में ऊफान आने से बड़कोट तहसील के अंतर्गत बनाल को जोड़ने वाली पैदल पुलिया बह गई है।


तो वहीं यमुनोत्री हाईवे गंगनानी के पास खड़ा तीर्थ यात्रियों का वाहन मलबे की जद में आया है। जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला विकासखंड पुरोला में सरकारी एवं गैर सरकारी स्कूलों में दिनांक 22 जुलाई 2023 को अवकाश घोषित किया है।


बता दें की उत्तरकाशी में रात करीब दो बजे से भारी वर्षा शनिवार तड़के तक जारी रही। बड़कोट के निकट राजतर गंगनानी क्षेत्र में वर्षा से नुकसान होना बताया जा रहा है। रात का समय होने और बिजली न होने के कारण अभी नुकसान का आंकलन नहीं है। भले अभी कोई जनहानि की सूचना नहीं है। वहीं करीब सवा तीन बजे जिला आपदा प्रबंधन ने अलगे तीन घंटे जनपद में भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया गया था।


वहीं सुनारा छानी के पास कमल नदी पर पैदल पुलिया भी बह गई है। यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग धरासू बैंड व गंगनानी में बंद है। हाईवे और नौगांव पुरोला क्षेत्र को जोड़ने वाला मार्ग भी जगह-जगह अवरुद्ध है। गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग धरासू बैंड और बंदरकोट के पास अवरुद्ध हो गया था, जिसे बाद में खोल दिया गया।


दरअसल,पुरोला क्षेत्र का छाड़ा गदेरा भारी वर्षा होने के कारण ऊफान पर है। धान के खेतों में भी भूस्खलन हुआ है तथा तूफान का मलबा घुसा है। भूस्खलन और भू कटाव के कारण छाड़ा के निकट आवासीय बस्ती को भी खतरा पैदा हो गया है।


रातभर हुई भारी बारिश से यमुना, कमल नदी सहित आसपास की बरसाती नदियां अपने उफान पर हैं। पुरोला में छाड़ा गदेरे के निकट एक सीमेंट सरिया का गोदाम भी ऊफान की चपेट में आया। छाड़ा नाले में पानी के कटाव के कारण कुछ घर असुरक्षित हो गए हैं। उक्त स्थान पर राहत बचाव के लिए थाना पुरोला पुलिस टीम रवाना हुई है।

यह भी पढ़े -*Big breaking- इस हवाई अड्डे से की गई 10 करोड़ रुपए से अधिक विदेशी मुद्रा जब्त, पढ़िए पूरी खबर*


इतना ही नहीं यहां कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय के प्रांगण में पानी व मलबा भर गया है। दोनों ओर बरसाती नाले का पानी बढ़ने के कारण बच्चों की सुरक्षा के दृष्टिगत एसडीआरएफ तथा अग्निशमन की टीम शनिवार तड़के तत्काल मौके पर भेजी गई। सभी बच्चे सुरक्षित हैं।
भारी बारिश से धौन्तरी में तीन आवासीय भवनों को क्षति होने की सूचना है। उत्तरकाशी लंबगांव मोटर मार्ग धौन्तरी के पास बाधित होने की सूचना है। तहसील चिन्यालीसौड़ के अंतर्गत नागणी के पास पानी भरने की सूचना है। तहसील बड़कोट के अंतर्गत गंगनानी में राष्ट्रीय राजमार्ग के नीचे कुछ घरों में मलबा घुसने के कारण असुरक्षित होने की सूचना है।


पुरोला के उपजिलाधिकारी देवानंद शर्मा ने बताया कि छाड़ा गदेरे में ऊफान के कारण कृषि भूमि समेत सड़क का भारी कटाव हुआ है। गदेरे के दोनों ओर के मकानों को भी खतरा बढ़ गया है। नुकसान का मौका मुआयना किया जा रहा है। किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है।

Related posts

Uttarkashi :आधी रात में डोली धरती, डर के कारण घर छोड़कर भागे लोग,2.9मापी गई तीव्रता

doonprimenews

अग्निवर भर्ती के लिए कोटद्वार गया युवक चार महीने से लापता,बेटे की सकुशल घर वापसी के लिए धरने में बैठे दंपति को पुलिस ने जबरन उठाया

doonprimenews

Uttarakhand :सैन्य गतिविधियां बढ़ने और संरचनात्मक ढांचे में हो रहे परिवर्तन पर अब नजर रखने के लिए भारत ने तैयारी करी शुरू,, यहाँ 51हेक्टेयर भूमि में बनेगी बंकर और चौकियां

doonprimenews

Leave a Comment