Doon Prime News
rudraprayag

मानसून सीजन में भी अब हेलिकॉप्टर से भक्त जा सकेंगे बाबा केदार के धाम, ये कंपनिया जारी रखेंगी अपनी सुविधाएं

खबर उत्तराखंड से जहाँ मानसून सीजन में भी बाबा केदार के भक्त हेलिकॉप्टर से धाम पहुंच सकेंगे। हेली कंपनी ट्रांस भारत एविएशन और हिमालयन एविएशन 8 जुलाई से धाम के लिए अपनी सेवाएं शुरू करेंगे। बरसात के मौसम को देखते हुए अभी तक तीन हेली कंपनियां यहां से लौट चुकी हैं जबकि आर्यन एविएशन 26 जून को धाम के लिए अपनी सेवाएं देना बंद कर देगी।


बता दें की इसके साथ ही हेलिकॉप्टर के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग भी बंद हो चुकी हैं। बीते एक सप्ताह से केदारनाथ में आए दिन हो रही बारिश और गौरीकुंड से केदारनाथ के बीच छा रहे घने कोहरे के कारण हेलिकॉप्टर सेवाएं बाधित हो रहीं थीं। मौसम विभाग ने भी 25 जून तक बारिश व तूफान को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है।


वहीं इसे देखते हुए ग्लोबल विक्ट्रा, थंबी और एरो एविएशन हेली कंपनी यात्रा के अपने पहले चरण का कारोबार समेटकर लौट गई हैं। जबकि 26 जून को आर्यन एविशन भी अपना सामान समेट लेगी लेकिन गुप्तकाशी से ट्रांस भारत एविएशन और शेरसी से हिमालयन एविएशन आठ जुलाई से सेवा देगी और मानसून में भी अपनी हेलिकॉप्टर सेवा सुचारू रखेगी। दोनों कंपनियों के हेलिकॉप्टर के संचालन से प्रतिदिन कम से कम 400 श्रद्धालु धाम पहुंच सकेंगे।


दरअसल,इस वर्ष 25 अप्रैल से शुरू हुई केदारनाथ यात्रा में उत्तराखंड शासन से ट्रांस भारत, आर्यन, क्रिस्टल, ग्लोबल विक्ट्रा, थंबी, हिमालयन और एरो हेली कंपनी को हेलिकॉप्टर सेवा की अनुमति मिली थी। क्रिस्टल कंपनी के दो हेलिकॉप्टर थे लेकिन 23 अप्रैल को हेलिकॉप्टर के टेल रोटर की चपेट में आने से यूकाडा के वित्त नियंत्रण की मौत हो गई थी। कंपनी का एक हेलिकॉप्टर जांच पूरी होने तक प्रतिबंधित है जबकि एक लौट चुका है। अब तीन हेली कंपनियां लौट चुकी हैं। जबकि एक 26 जून को लौट जाएगा। अब ये सभी कंपनियां मानसून के बाद सितंबर में अपनी सेवाएं शुरू करेंगी। जबकि दो कंपनियां मानसून में भी सेवाएं देंगी।

यह भी पढ़े –*Uttarakhand :बेटा नहीं होने के चलते नाराज पिता ने मासूम बेटियों की करी हत्या,दादी को इस हाल में मिली थी दोनों पोतियां*


कोटहिमालयन व ट्रांस भारत की ओर से मानसून सीजन में भी केदारनाथ के लिए हेलिकॉप्टर सेवा उपलब्ध की जाएगी। इस सुविधा से कई श्रद्धालुओं को धाम पहुंचने में आसानी होगी। – राहुल चौबे, नोडल अधिकारी हेलिकॉप्टर सेवा, केदारनाथ यात्रा/जिला पर्यटन एवं साहसिक खेल अधिकारी रुद्रप्रयाग।

Related posts

Kedarnath dham :मोबाइल स्विच ऑफ करने के बाद ही गर्भगृह में भेजे जा रहे यात्री, मुस्तैद होकर चौकसी कर रहे मंदिर समिति के कर्मचारी

doonprimenews

Uttarakhand :आगामी मार्च महीने से केदारनाथ में फिर शुरू होगा निर्माण कार्य, यात्रा शुरू होने से पूर्व कई निर्माण कार्य पूरा करने का है लक्ष्य

doonprimenews

पैतृक घाट पर सैन्य सम्मान के साथ हुआ शहीद कुलदीप भंडारी का अंतिम संस्कार,15वर्ष के बेटे ने चिता को दी मुखाग्नि

doonprimenews

Leave a Comment