Doon Prime News
uttarakhand

देवभूमि उत्तराखंड पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी,कई परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

इस वक्त की बड़ी खबर उत्तराखंड से है जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छह साल में चौथी बार एक बार फिर दिवाली के अवसर पर पर बाबा केदार के धाम पहुंच रहे हैं। जी हां बता दें कि इस बार वह बदरीनाथ भी जाएंगे, जहां उन्हें रात बितानी है। दोनों धामों में प्रधानमंत्री मोदी रोपवे, सड़क, पैदल ट्रैक सहित कई योजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे । मोदी केदारनाथ में करीब ढाई और बदरीनाथ में 20 घंटे बिताएंगे। वहीं प्रधानमंत्री मोदी के आगमन से पहले ही केदारनाथ में जोरदार बर्फबारी हुई है। जबकि, बदरीनाथ में रुक-रुक कर बर्फबारी हो रही है ।


आदि गुरु शंकराचार्य समाधि स्थल का निरीक्षण करेंगे प्रधानमंत्री मोदी
आपको बता दें कि केदारनाथ में कुल 2.35 मिनट के कार्यक्रम में पीएम को यहां सबसे पहले मंदिर में दर्शन पूजा अर्चना करनी है, इसके लिए सुबह साढ़े आठ से नौ बजे का का समय रखा गया है। इसके बाद उन्हें केदारनाथ रोपवे प्रोजेक्ट का शिलान्यास करना है। साथ ही आदि गुरु शंकराचार्य समाधि स्थल, आस्था पथ का भी निरीक्षण करना है। मोदी यहां केदारनाथ पुनर्निमाण में लगे श्रमिकों से भी बात करेंगे। बदरीनाथ में 19.55 मिनट बिताएंगे।


उत्तराखंड के विकास में मील का पत्थर साबित होंगे मोदी : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी
मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री का यह दौरा उत्तराखंड के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। धामों में शुरू हो रही कनेक्टिविटी परियोजनाएं धार्मिक महत्व के स्थानों पर बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता दर्शाती है।


वहीं इस बीच माणा गांव में वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम की लांचिंग टल गई है। दरअसल,इस साल के केंद्रीय बजट में घोषित इस योजना के तहत देश के सीमांत गांवों को आबाद किया जाना है। पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस योजना को प्रधानमंत्री के दौरे के समय ही माणा से शुरू करने की घोषणा की थी। अंतिम समय में इसे टाल दिया गया है।

यह भी पढ़े –मध्यप्रदेश की सरकार का सिस्टम आया सामने नवजात शिशु की मौत के बाद उसे घर ले जाने के लिए एक पिता को  नसीब तक नही हुई एंबुलेंस,  मजबूर पिता ने बच्चें के शव को बाइक की डिग्गी में रखा और कलेक्टर से मदद मांगने के लिए पहुंचा।*


प्रधानमंत्री इन परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास
केदारनाथ रोपवे – 9.7 किलोमीटर लंबा यह रोपवे गौरीकुंड से केदारनाथ को जोड़ेगा, इससे वर्तमान में लगने वाला छह से सात घंटे का समय लगभग 30 मिनट का रह जाएगा।
हेमकुंड रोपवे – 12.4 किलोमीटर लंबा यह रोपवे गोविंदघाट को हेमकुंड साहिब से जोड़ेगा। यात्रा समय को एक दिन से कम करके केवल 45 मिनट तक सीमित कर देगा।

सड़क प्रोजेक्ट – पीएम शुक्रवार को एक हजार करोड़ रुपये की लागत से माणा से माणा पास और जोशीमठ से मलारी तक सड़कों के चौड़ीकरण का भी शिलान्यास करेंगे।

Related posts

मुख्यमंत्री धामी ने देवभूमि आगमन पर चरण धोकर शिव भक्तों का किया स्वागत

doonprimenews

Uttarakhand Weather Updat- उत्तराखंड में ठंड का कहर जारी, ठंड से कांपा पूरा उत्तराखंड, हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर में कोहरे का अलर्ट जारी

doonprimenews

आने वाले दो से तीन दिनों में उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC)ले सकता है बड़ा फैसला, आठ भर्तियों को लेकर होना है फैसला

doonprimenews

Leave a Comment