Doon Prime News
uttarakhand

पिथौरागढ़ मेलापानी मे बनेगी कुमाऊँ की सबसे बड़ी झील, तैयार हो रहा एक और डिस्टिनेशन

कुमाऊं मंडल के अंतर्गत आने वाले नैनीताल को झीलों की नगरी के नाम से जाना जाता है। जहां नैनी झील, भीमताल, नौकुचियाताल, सातताल, हरीशताल, सदियाताल, खुर्पाताल आदि कई झीलें हैं। इनमें भीमताल कुमाऊं की सबसे लंबी झील है। इस त्रिकोणीय झील की लंबाई करीब 1674 मीटर है लेकिन अब सीमांत जिले पिथौरागढ़ में इससे भी बड़ी झील बनाने की योजना बनाई जा रही है.सीमांत जनपद के मध्य में स्थित देवलथल क्षेत्र के मेलापानी में कुमाऊं की सबसे बड़ी झील बनेगी। इस कृत्रिम झील की लंबाई करीब दो किलोमीटर होगी। सिंचाई विभाग इस झील को विकसित करेगा। विभाग की ओर से झील का सर्वे कार्य पूरा कर लिया गया है। इस झील के अस्तित्व में आने के बाद सीमांत को नए टूरिस्ट डेस्टिनेशन की सौगात मिलेगी।उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल के अंतर्गत आने वाले नैनीताल को झीलों की नगरी के नाम से जाना जाता है। जहां नैनी झील, भीमताल, नौकुचियाताल, सातताल, हरीशताल, सदियाताल, खुर्पाताल आदि कई झीलें हैं। इनमें भीमताल कुमाऊं की सबसे लंबी झील है। इस त्रिकोणीय झील की लंबाई करीब 1674 मीटर है, लेकिन अब सीमांत जिले पिथौरागढ़ में इससे भी बड़ी झील बनाने की योजना बनाई जा रही है.देवलथल क्षेत्र के मेलापानी में करीब दो किमी लंबी कृत्रिम झील बनाई जाएगी। लंबाई के लिहाज से यह कुमाऊं के साथ ही जिले की सबसे बड़ी कृत्रिम झील होगी। इस झील का सर्वेक्षण कार्य हो चुका है. सर्वे रिपोर्ट आने के बाद इसकी डीपीआर बनाने का काम शुरू होगा.मुनस्यारी मार्ग पर पड़ने वाला यह स्थान पिथौरागढ़ शहर से 22 किमी की दूरी पर है। पिथौरागढ से मेलापानी 45 मिनट में पहुंचा जा सकता है। इस झील के निर्माण से कनालीछीना, विण और मूनाकोट विकासखण्डों के कई गांवों को लाभ मिलेगा। साथ ही सीमांत में एक नई मंजिल सामने आएगी। मैड सिलौली में भी झील बनेगी।सीमावर्ती जिलों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए तेजी से झीलों का निर्माण किया जा रहा है। सिंचाई विभाग जिला मुख्यालय के पास मैड सिलौली क्षेत्र में एक कृत्रिम झील बनाने की भी योजना बना रहा है। विभागीय टीम ने झील निर्माण के प्रस्तावित क्षेत्र का निरीक्षण भी कर लिया है. अब आईआईटी रूड़की की टीम प्रस्तावित स्थल का निरीक्षण कर रिपोर्ट तैयार करेगी. इसके बाद डीपीआर बनाने का काम शुरू किया जाएगा।जिले में अन्य स्थानों पर भी झील निर्माण के लिए तेजी से प्रयास किये जा रहे हैं, लेकिन शहर में राय झील निर्माण का बहुप्रतीक्षित सपना अब तक पूरा नहीं हो सका है. वर्ष 1990 में उत्तर प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री ने राय में झील निर्माण की घोषणा की थी। 9 नवंबर 2000 को अलग उत्तराखंड राज्य बनने के बाद भाजपा और कांग्रेस की सरकारों ने कई बार सीमांत के लोगों को राई झील बनाने का सपना दिखाया, लेकिन 24 साल बाद भी आज तक राई झील नहीं बन पाई है। अस्तित्व। जिला मुख्यालय से करीब पांच किमी दूर टनकपुर-तवाघाट राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे करीब 32 करोड़ रुपये की लागत से कृत्रिम झील बनाई गई है। 750 किमी लंबी और 74 मीटर चौड़ी यह झील अब तक जिले की सबसे बड़ी झील है।

यह भी पढें- बस 3 दिन और… ‘गुरुवार शाम 5 बजे तक हर जानकारी सार्वजनिक हो’, इलेक्टोरल बॉन्ड का SBI पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा आदेश

पिछले साल अक्टूबर में पिथौरागढ़ दौरे पर आए पीएम नरेंद्र मोदी ने इस झील का उद्घाटन किया था. 1 मार्च से इस झील में बोटिंग भी शुरू हो गई है. पर्यटकों को अब जिला मुख्यालय के नजदीक एक उत्कृष्ट पर्यटन स्थल की सुविधा मिल रही है। सिंचाई विभाग के अपर सहायक अभियंता ललित उप्रेती के मुताबिक मेलापानी में जलाशय के लिए झील प्रस्तावित है। विभागीय टीम द्वारा करीब दो किमी झील का सर्वे कार्य किया जा चुका है. झील स्थल पर स्लोब्स भी मौजूद हैं। परीक्षण के लिए फाइल शासन को भेज दी गई है।

Related posts

MDDA ने मसूरी मासोनिक लॉज में 40 फ्लैट किए सील, अवैध निर्माण भी रोका

doonprimenews

Himachal Pradesh : शिमला में भूस्खलन की चपेट में आया शिव मंदिर, 9 की मौत , 50 श्रद्धालु दबे

doonprimenews

Uttarakhand में यहां हुआ खतरनाक हादसा, खाई में गिरा वाहन।

doonprimenews

Leave a Comment