Doon Prime News
uttarakhand

चारधाम यात्रा के लिए आज से ऑनलाइन पंजीकरण हुआ शुरू,सीएम धामी की अध्यक्षता में आज होगी बैठक, लिए जाएंगे चारधाम यात्रा से सम्बंधित निर्णय

बड़ी खबर उत्तराखंड से जहाँ चारधाम यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों के आज से ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो गए हैं। पर्यटन विभाग का पोर्टल सुबह सात बजे खुल गया है। गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि की औपचारिक घोषणा होने तक तीर्थयात्री बदरीनाथ और केदारनाथ धाम के लिए पंजीकरण करा सकेंगे।


आपको बता दें की मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में मंगलवार को होने वाली चारधाम यात्रा तैयारियों की समीक्षा बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाएंगे। पिछले साल चारधामों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए इस बार दर्शन के लिए प्रतिदिन श्रद्धालुओं की संख्या को बढ़ाने का फैसला हो सकता है।


हालांकि पर्यटन विभाग ने पिछली यात्रा के अनुभव के आधार पर केदारनाथ धाम के लिए प्रतिदिन 15 हजार, बदरीनाथ के लिए 18 हजार, गंगोत्री के लिए , यमुनोत्री के लिए 6000 संख्या तय करने का प्रस्ताव बनाया है। इस पर बैठक में फैसला लिया जाएगा।


वहीं इसके अलावा चारधाम यात्रा मार्गों पर स्वास्थ्य सुविधा, केदारनाथ धाम में यात्रियों के ठहरने, बदरीनाथ व केदारनाथ धाम में वीआईपी दर्शन के लिए शुल्क तय करने, बसों का प्रबंधन, घोड़ा खच्चरों का स्वास्थ्य परीक्षण करने, पैदल मार्गों पर गरम पानी की व्यवस्था, शेड, बिजली व पेयजल की आपूर्ति, सड़कों की मरम्मत समेत कई व्यवस्थाओं पर निर्णय लिया जाएगा।

यह भी पढ़े –*कार सवार युवकों द्वारा मोबाइल और कैश लूट प्रकरण का हरिद्वार पुलिस टीम ने किया खुलासा*

यहाँ कर सकते हैं पंजीकरण
चारधाम यात्रा के लिए पर्यटन विभाग की वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in, व्हाट्सअप नंबर 8394833833, टोल फ्री नंबर 1364 के जरिये आनलाइन पंजीकरण कराया जा सकता है।

Related posts

Uttarakhand News- उत्तराखंड से आई बड़ी खबर, देर रात उत्तराखंड में महसूस किए गए भूकंप (Earthquake) के झटके

doonprimenews

Uttarakhand Weather Update- पर्वतीय जिलों में भारी बारिश को देखते हुए जारी किया गया येलो अलर्ट, यहां देखिए अगले 3 दिन तक कैसा रहेगा मौसम

doonprimenews

Global Investors Summit- बेटी को थी गेहूं से एलर्जी तो मां ने बना दी गैर गेहूं उत्पादों की बेकरी

doonprimenews

Leave a Comment