Doon Prime News
nainital

नैनीताल के आसपास के क्षेत्रों को पर्यटकों कर रहे खूब पसंद,सुंदरता देख आप भी बना लेंगे यहाँ का प्लान

बड़ी खबर सरोवर नगरी नैनीताल के आसपास के क्षेत्र किलबरी, पंगोट, रामगढ़, मुक्तेश्वर व भीमताल भी पर्यटकों की पसंद बनते जा रहे हैं। इन पर्यटन स्थलों में कार्बेट नेशनल पार्क रामनगर से भी अधिक विदेशी पर्यटक पहुंच रहे हैं।


जी हाँ,जिला पर्यटन विभाग की ताजा रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि पार्किंग व ट्रैफिक डायवर्जन की समस्या के बावजूद नैनीताल और रामनगर स्थित जिम कार्बेट पार्क तो देशी-विदेशी पर्यटकों की पहली पसंद हैं लेकिन आसपास के क्षेत्रों को भी पर्यटक खूब पसंद कर रहे हैं।


बता दें की नैनीताल जिला पर्यटन अधिकारी कार्यालय की ओर से मंगलवार को वार्षिक सांख्यिकी रिपोर्ट उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद को भेजी गई है। रिपोर्ट के अनुसार 2011 के बाद दिसंबर 2023 में सर्वाधिक यानी 87,189 पर्यटक नैनीताल की सैर को पहुंचे। नैनीताल में 2023 में 7,76,526 देशी व 7,971 विदेशी जबकि कार्बेट नेशनल पार्क में 3,28,372 देशी व 4,721 विदेशी पर्यटक पहुंचे।


वहीं खास बात यह है कि कोविड काल में रही पर्यटकों की कमी अब साल दर साल बढ़ रही है। इसमें नैनीताल सहित आसपास के इलाकों में पर्यटकों का ज्यादा ध्यान गया है। नैनीताल शहर में पांच सौ से अधिक होटल-गेस्ट हाउस व रिजार्ट तो पार्किंग क्षमता करीब चार हजार से अधिक वाहनों की है।

यह भी पढ़े -*Uttarakhand: पिछले 2 दशक से घाटे में चल रही उत्तराखंड रोडवेज को हुआ जबरदस्‍त मुनाफा, रिकॉर्ड 56 करोड़ की कमाई*


नैनीताल से 10-25 किमी के दायरे में पंगोट, किलबरी, मंगोली, घुग्घुखान, घटगढ़ आदि नए टूरिस्ट डेस्टिनेशन पिछले चार-पांच साल से तेजी से विकसित हुए हैं। यहां 100 से अधिक होटल, रिजार्ट और होम स्टे हैं और पार्किंग की समस्या भी नहीं है। इसके अलावा रामगढ़ व मुक्तेश्वर में भी करीब 120 से अधिक होटल, रिजार्ट व होम स्टे बने हैं। शहर की भीड़भाड़ व कोलाहल से दूर ये शांत क्षेत्र पर्यटन स्थल स्थानीय लोगों की भी आर्थिकी का जरिया बन रहे हैं।

Related posts

गौला पुल पर छोटे वाहनों की आवाजाही शुरू, आपदा में पुल हुआ था क्षतिग्रस्त

doonprimenews

Haldwani Violence: हिंसा के मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक को पुलिस ने दिल्ली से किया गिरफ्तार, पथराव में शामिल महिलाओं को चिन्हित करने में जुटी पुलिस

doonprimenews

कांग्रेस के दिग्गज नेताओं ने नैनीताल में डाला डेरा, प्रीतम, रणजीत और मनीष खंडूरी कर रहे रैली

doonprimenews

Leave a Comment