Doon Prime News
uttarakhand

Kedarnath dham:इस बार स्वर्ण मंडित गर्भगृह में बाबा केदार के दर्शन करेंगे श्रद्धालु,यात्रा के दौरान ही स्थापित किया जाएगा सोने का कलश

बड़ी खबर इस वक्त की,चारधाम यात्रा के दौरान केदारनाथ मंदिर में सोने का कलश स्थापित किया जाएगा। इसके लिए बदरीनाथ -केदारनाथ मंदिर समिति दान करने वाले भक्तों से भी बात कर रही है। साथ ही इस बार श्रद्धालुओं को स्वर्ण मंडित गर्भगृह में बाबा केदार के दर्शन होंगे। बदरीनाथ- केदारनाथ मंदिर समिति ने पहली बार गर्भगृह में चांदी की जगह सोने की परत चढ़ाई है।


आपको बता दें की पिछले साल चारधाम यात्रा में 6 मई 2022 को केदारनाथ मंदिर के कपाट खुले थे और 27 अक्तूबर 2022 को कपाट शीतकाल के लिए बंद हुए थे। कपाट बंद होने से कुछ दिन पहले बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति ने पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग और सरकार की अनुमति के बाद गर्भगृह की दीवारों पर चांदी की जगह सोने की परत चढ़ाई थी। साथ ही विशेष लाइटें भी लगाई गई हैं जिससे स्वर्ण मंडित गर्भगृह की आभा और चमकेगी। गर्भगृह को स्वर्ण मंडित करने के लिए मुंबई के एक हीरा कारोबारी ने दान दिया था।

यह भी पढ़े -*एक बार फिर करवट बदल सकता है मौसम का मिजाज,27फरवरी से एक मार्च के बीच बारिश की संभावना*


बद्रीनाथ -केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने जानकारी दी है की मंदिर के गर्भगृह की दीवारों से हटाई गई चांदी की परतों को मंदिर समिति ने स्ट्रांग रूम में रखा है। अभी तक इस चांदी का मंदिर में इस्तेमाल नहीं किया गया है।केदारनाथ मंदिर पर लगा चांदी का कलश पुराना हो चुका है। इस बार यात्रा सीजन में ही सोने का कलश स्थापित करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। मंदिर का गर्भगृह स्वर्ण मंडित किया जा चुका है।

Related posts

Uttarakhand Police- धामी धामी सरकार द्वारा पुलिस विभाग के इन कर्मियों को लेकर लिया गया बड़ा फैसला।

doonprimenews

JE/AE भर्ती परीक्षा प्रकरण में एसआईटी को मिली एक और सफलता,₹50 हजार के इनामी सहित 03 आरोपी दबोचे

doonprimenews

नैनीताल के खैरना में भीषण सड़क हादसा, SDRF ने बरामद किया चालक का शव

doonprimenews

Leave a Comment