Doon Prime News
uttarakhand

GST Evasion :12 फर्मों के 16 व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर कर विभाग की छापेमारी,12करोड़ से ऊपर की जीएसटी चोरी का हुआ खुलासा

बड़ी खबर उत्तराखंड में जीएसटी चोरी को लेकर राज्य कर विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है।जी हाँ,कर विभाग की टीम ने बिटुमिन तथा फ्यूल ऑयल का व्यवसाय कर रही 12 फर्मों के 16 व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर छापा मारा। जांच में पाया गया कि इन फर्मों द्वारा कुल 12 करोड़ से ऊपर की जीएसटी चोरी की है।


जानकारी के अनुसार,राज्य कर आयुक्त के निर्देशों पर गठित टीमों ने देहरादून, ऋषिकेश, हरिद्वार, रुड़की, काशीपुर, हल्द्वानी और रुद्रपुर स्थित फर्मों पर कार्यवाई की है। बुधवार को छापेमारी की गई। इन फर्मों द्वारा अपने व्यापार से संबंधित फर्जी संव्यवहारों को छिपाने के लिए बिल टू शिप टू का मोड्यूल का सहारा लिया जा रहा था। इन फर्मों के ई-वे बिल में प्रयुक्त वाहनों की जांच में पाया गया कि वे ई-वे बिल बनाए जाने की तिथियों के दौरान ई-वे बिल में प्रदर्शित स्थलों के मार्ग पर स्थित टोल प्लाजा को पार ही नहीं किया गया।


जबकि उन्हीं तिथियों के दौरान किसी अन्य स्थल के टोल प्लाजा को पार कर रहे थे। इन फर्मों के सप्लायर फर्मों की बैकवॉड चैन की जांच करने पर यह पाया गया कि ये सप्लायर फर्म या तो अस्तित्वहीन हैं व विभाग द्वारा पंजीयकरण निरस्त किया गया है। इन में से कुछ फर्म ऐसे माल की ट्रेडिंग दिखा रही थीं, जिनको उनके द्वारा कभी खरीदा ही नहीं गया था। इन फर्मों द्वारा ऐसा विगत चार वर्षों (2020-21 से 2023-24) से किया जा रहा था।


बता दें की छापेमारी की कार्यवाई बुधवार देर रात तक चली। इस दौरान टीम ने अभिलेख, लैपटॉप, कम्प्यूटर, मोबाइल फोन जब्त कर लिए। इन फर्मों द्वारा जांच के दौरान ही 1.13 करोड़ रुपये जीएसटी मौके पर ही जमा भी करा दी गई है। कार्यवाही में कुल 16 टीमें गठित करते हुए 60 अधिकारियों को सम्मिलित किया गया था।

यह भी पढ़े –*UKPSC :आईटीआई प्रधानाचार्य भर्ती के लिए आवेदन करने वाले आज से कर सकेंगे आवेदन में संशोधन, आयोग ने दोबारा विंडो खोली*

आयुक्त कर द्वारा समस्त करदाताओं से यह भी अपील की है कि वे समय से रिटर्न दाखिल करें। इस संबंध में कोई समस्या हो तो हेल्पलाइन नं0 1800120122277 से सम्पर्क कर सकते हैं।

Related posts

Uttarakhand News- प्रदेश में इस वर्ष शराब (Liquor) के दामों में हो सकती है बढ़ोतरी, आबकारी नीति में प्रावधान की तैयारी

doonprimenews

एक बार फिर खुला बद्रीनाथ हाईवे, भारी बारिश के चलते मलबा आने से हुआ था बंद

doonprimenews

Uttarakhand :निवेशक सम्मेलन के लिए नीतियाँ तैयार करने का काम लगभग हुआ पूरा,अगली कैबिनेट बैठक में इन तीन नीतियों पर लगेगी मुहर

doonprimenews

Leave a Comment