Doon Prime News
uttarakhand

सरकार प्रोत्साहन के लिए चला रही कई योजनाएं लेकिन फिर भी बेटियां नहीं दिखा रही रुझान, आज फिर होगा 77सीटों के लिए ट्रायल

बड़ी खबर इस वक्त की उत्तराखंड से जहाँ सरकार की ओर से बेटियाें को खेलों में प्रोत्साहित करने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इनमें किशोरों के बाद युवा खिलाड़ियों के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना में बेटियों ने रुझान नहीं दिखाया है।

वहीं स्थिति अब कुछ इस प्रकार है कि योजना में 123 की अपेक्षा खाली रहीं 77 सीटों में से 64 बेटियों के लिए आरक्षित हैं। इन पर मंगलवार यानी आज से खेल विभाग फिर से दो दिवसीय चयन ट्रायल शुरू कर रहा है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की ओर से युवा खिलाड़ियों के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना में 75 फीसदी सीटों को नहीं भरा जा सका है।

बता दें की खेल विभाग ने अगस्त में ब्लॉक, न्याय और जिला स्तर पर चयन ट्रायल कर 123 खिलाड़ियों का चयन तो कर लिया, लेकिन 77 सीट पर युवाओं के नहीं आने से खाली रह गईं। इससे विभाग की ओर से अब मंगलवार और बुधवार को सीधे दोबारा से चयन ट्रायल शुरू किया जा रहा, ताकि रिक्त सीटों के खिलाड़ियों की सीटों को भरकर योजना का लाभ दिलाया जा सके।

दरअसल,पिछले साल से सरकार की ओर से मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना के तहत आठ से 14 वर्ष के खिलाड़ियों को 1500 रुपये की छात्रवृत्ति मुहैया कराई जा रही है। इसमें 300 होनहार खिलाड़ियों को योजना का फायदा पहुंचाया जा रहा है।

जिला खेल विभाग की ओर से शुरू की गई योजना में 14 वर्ष से 23 वर्ष आयु के खिलाड़ी चार ग्रुप में 200 खिलाड़ियों का चयन होना है, लेकिन जूडो, कराटे, ताइक्वांडो, टेबल टेनिस के खिलाड़ी कम संख्या में आए। इससे 19 से 21 और 21 से 23 वर्ष के खिलाड़ियों के खेलों की अधिकांश सीट खाली हैं। खेल अधिकारियों का कहना है कि ग्रामीण क्षेत्रों में ये खेल कम होने से खिलाड़ी नहीं मिलने में दिक्कत हो रही है।

गौरतलब है की सरकार की ओर से चयनित खिलाड़ियों को हर माह एक साल के लिए दो हजार रुपये महीने के हिसाब से प्रोत्साहन राशि के रूप में दिए जाएंगे। इसके अलावा खेल किट आदि उपकरण खरीदने के लिए 10 हजार रुपये एक मुश्त उपलब्ध कराए जाएंगे। यह राशि खिलाड़ियों के बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर कर दी जाएगी।

यह भी पढ़े –*Uttarakhand Weather Update- मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से पर्वतीय समेत मैदानी इलाकों में बिजली चमकने और हवा चलने के साथ बर्फबारी व बारिश होने की जताई गई संभावना*

रिक्त रहीं सीट को भरने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए गांव-गांव प्रचार-प्रसार किया गया है। उम्मीद है कि जिला स्तर पर होने वाले चयन ट्रायल में खाली सीटों को भर लिया जाएगा। – शबाली गुरुंग, जिला क्रीड़ाधिकारी, हरिद्वार

Related posts

Uttarakhand Breaking- उत्तराखंड में हुआ बड़ा सड़क हादसा, पूर्णागिरी मंदिर से लौट रहे श्रद्धालुओं को बस ने कुचला

doonprimenews

Yogi Adityanath ने शिष्टमंडल से बड़ी उत्सुकता के साथ क्षेत्र के बारे में की बातचीत, स्वस्थ्य, पलायन व खेती बाड़ी विषय पर चर्चा कर ली जानकारी

doonprimenews

Uttarakhand Weather Update- उत्तराखंड में भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया Yellow alert

doonprimenews

Leave a Comment