Doon Prime News
uttarakhand

Fire In Apple Orchards- देवदार खत के सीमांत सैंज-तराणु पंचायत से जुड़े आसपास के खेडों में जंगल से फैली आग की चपेट में आने से 8 अन्य ग्रामीणों के से 8 अन्य ग्रामीणों के सेब (Apple) बगीचे जलकर हुए राख

Uttarakhand News- देवदार खत (Cedar Letter) के Frontier Sainj-Taranu Panchayat से जुड़े आसपास के खेडों में जंगल से फैली आग की चपेट में आने से 8 अन्य ग्रामीणों के सेब (Apple) बगीचे जल गए। पिछले 2 दिन में जंगल की आग से 17 ग्रामीणों के सेब बगीचों (Apple Orchards) को नुकसान पहुंचा है। जिससे ग्रामीणों की सेब बगीचों (Apple Orchards) को तैयार करने में लगी पूरी मेहनत बेकार चली गई।

बता दे की सीमांत तहसील (Marginal Tehsil) के Sainj-Taranu Panchayat निवासी कई ग्रामीण किसानों के Kheda Udrot, Baslad, Danguthi-Sirladi में सेब बगीचे हैं। वहीं, दूसरी तरफ ग्रामीणों ने बताया बगीचों से सटे पास के जंगल में 3 दिन पहले भीषण आग लगने से चारों तरफ फैल गई।

साथ ही वही आग की चपेट में आने से kheda busload और Danguthi-Sirladi में Local farmers Dayaram Rana, Jamaram Sharma, Pratap Rana, Matabar Sharma, Dhan Singh Sharma, Om Prakash, Satish Sharma व Nikaram समेत 8 अन्य ग्रामीणों के सेब बगीचे (Apple Orchard) जल गए। जंगल से भड़की आग की चिंगारी बगीचों तक पहुंचने से प्रभावित बागवानों के 2 हजार से अधिक सेब (Apple) के पेड़-पौधे जलकर राख हो गए।

वही, ग्रामीणों ने कहा बगीचे में लगे 2 से 7 वर्ष की आयु वाले सेब (Apple) के पेड़-पौधे आग की भेंट चढ़ने से उनकी पूरी मेहनत बेकार चली गई। इससे बागवानों को लाखों का नुकसान हुआ है। सेब बगीचे तबाह होने से किसानों को हुए भारी नुकसान की भरपाई करना उनके लिए मुश्किल है।

टोंस वैली से सटे जंगलों में कई जगह आग लगने से चारों तरफ धुंआ ही धुंआ नजर आ रहा है। हर तरफ धुंध छाने से क्षेत्र में दमे (Asthma) के रोगियों को भी सांस लेने में दिक्कत आ रही है। बता दें बीते शनिवार को खेड़ा उदरोट (kheda udrot) में जंगल की आग से नौ ग्रामीण किसानों (Nine Rural Farmers) के करीब डेढ़ हजार सेब के पेड़ जल गए थे। आगजनी की घटना से अब तक 17 किसानों के साढे 3 हजार सेब के पेड़-पौधे जल गए।

साथ ही वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि बगीचे तबाह होने से खेती-बागवानी पर निर्भर पीड़ित किसानों ने सरकार (Government) से नुकसान के एवज में उचित मुआवजे की मांग की है। वहीं, Incharge Tehsildar Tuni Gyarudutt Joshi ने Regional Revenue Sub-Inspector को मौके पर जाकर आग से हुए नुकसान की जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

Related posts

मसूरी से लेकर नैनीताल तक नए साल का जश्न मना रहा उत्तराखंड, ऐसे किया 2023का स्वागत, देखे तस्वीरें

doonprimenews

भाजपा अनुसूचित जाती मोर्चा के जिलाध्यक्ष की सड़क हादसा में मौत

doonprimenews

देहरादून पुलिस को मिली एक बड़ी सफलता, बेरोजगार युवा को सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले दो अभियुक्त हुए गिरफ्तार।

doonprimenews

Leave a Comment