Doon Prime News
dehradun

जल्द ही अब देहरादून रेल यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत, टीटीई द्वारा दी जाएगी खाली सीट या बर्थ की जानकारी

देहरादून रेल यात्रियों को अब जल्द ही बड़ी राहत मिलने वाली है। उन्हें अब ट्रेन में सीट। के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

Dehradun Delhi train ticket booking

किस बर्थ में कौन सी सीट खाली है? ये जानकारी टीसी या टीटीई। खुद ही यात्रियों को देंगे वो भी चलती गाड़ी में नई सुविधा के तहत अब ट्रेन में खाली सीट या बर्थ की जानकारी यात्रियों को टीटीई के माध्यम से चलती ट्रेन में ही मिल जाएगी। अगर ट्रेन में सीट या बर्थ खाली है तो यात्री ऑनलाइन भुगतान कर टिकट बनवा सकते हैं। यह सुविधा देहरादून और दिल्ली के बीच का सफर करने वाले लोगों के लिए ही है। इसके लिए ने हेड हेल्ड टर्मिनल यानी एचएचटी मशीन उपलब्ध कराई है।

टीटीई को परीक्षण भी भेज दिया गया है। इस मशीन में ट्रेन की सभी वेटिंग लिस्ट आरएसी तथा खाली बर्थों की जानकारी उपलब्ध होगी। हैंड हेल्ड टर्मिनल यानी एचएचटी मशीन का प्रयोग ट्रेन संख्या 12056 देहरादून नई दिल्ली जनशताब्दी एक्सप्रेस के लिए किया जा रहा है।

Dehradun Delhi train booking easy

इसके लिए समस्त चेकिंग स्टाफ के पास इस मशीन को उपलब्ध कराया जाएगा। मुरादाबाद मंडल के टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा जिन गाड़ियों में ड्यूटी की जाती है और इन सभी गाड़ियों में जल्द ही टिकट चेकिंग कर्मचारी इस डिजिटल मशीन द्वारा ड्यूटी करेंगे मंडल को अभी तक 107 एस डिजिटल मशीन द्वारा ड्यूटी करेंगे। मंडल को अभी तक 107 एचएचटी मशीन उपलब्ध कराई जा चुकी है। एचएचटी मशीन के क्या फायदे होंगे हम आपको बताते हैं। इससे गाड़ी की प्रत्येक कोच की सभी खाली पदों की जानकारी आसानी से मिल जाएगी। पेपर ईएफ़टी के माध्यम से यात्रियों को सीख असानी से उपलब्ध कराई जा सकेगी। गाड़ी में कोच श्रेणी के अनुसार वेटिंग लिस्ट भी देखी जा सकती है।

यह भी पढ़ें – **Uksssc परीक्षा घोटाले में शामिल सचिवालय के दो कर्मचारियों के निलंबन का आदेश हुआ जारी*

एचएचटी मशीन द्वारा ट्रेन के पूरे चार्ट को और चलती ट्रेन में ही असानी से देखा जा सकता है। खाली पदों पर वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को सीट उपलब्ध कराई जा सकती है। यात्रियों के पेपर टिकट को भी स्कैन किया जा सकता है। रेलवे पास धारी को बर्थ प्रदान कर दी जाएगी। ड्यूटी समाप्त होने पर अन्य टीटीई को चार्ज देने पर समय नहीं लगेगा। इससे यात्रा किराए की सही जानकारी भी मिल सकेगी साथ ही पेपर चार्ट की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी।

Related posts

राज्य आंदोलनकारियों के क्षैतिज आरक्षण पर अब 3 नवंबर को होगा फैसला

doonprimenews

बड़ी खबर- जानिए क्यों कहा नितिन गडकरी ने ऐसा की नहीं उतरने दूंगा उत्तराखंड में एक भी हवाई जहाज

doonprimenews

Dehradun :बढ़ती ठंड के बीच गहराया बिजली संकट,गांवों में छह घंटे तक हो रही कटौती, लोग हुए परेशान

doonprimenews

Leave a Comment