Doon Prime News
dehradun

उत्तराखंड में भी वंदे भारत ट्रेन चलाने की तैयारी, देहरादून से काठगोदाम के बीच प्रोजेक्ट पर काम हुआ शुरू, जून के अंत तक आएगा डिजाइन

बड़ी खबर वंदे भारत ट्रेन की सफलता के बाद रेलवे क्षेत्रीय स्तर पर भी ऐसी ही अत्याधुनिक सुविधाओं से भरपूर वंदे मेट्रो ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है। वंदे मेट्रो को ऐसे दो शहरों के बीच चलाया जाएगा जिनके बीच की दूरी 100 से 300 किलोमीटर होगी। उत्तराखंड में देहरादून से काठगोदाम के बीच वंदे मेट्रो चलाने के प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो गया है।


जी हाँ,रेलवे अधिकारियों के अनुसार रेल यात्रा को सुखद और सरल बनाने के उद्देश्य से दो शहरों के बीच वंदे मेट्रो ट्रेन चलाने की योजना है। वंदे मेट्रो ट्रेन हाइड्रोजन बेस्ड स्वदेशी ट्रेन होगी, जिसे भारतीय इंजीनियर्स डिजाइन कर रहे हैं। इस ट्रेन का निर्माण भारत में ही होगा।


बता दें की वंदे मेट्रो ट्रेन का डिजाइन जून अंत तक सामने आ जाएगा। यह ट्रेन भारतीय रेल के लिए क्रांतिकारी बदलाव लाने वाली साबित होगी। वंदे मेट्रो ट्रेन का इंजन पूरी तरह से हाइड्रोजन बेस्ड होगा। जिसके चलते प्रदूषण जीरो होगा।

यह भी पढ़े -*Breaking News- देहरादून में यहाँ हो रहा था इस परीक्षा में बड़ा फर्जीवाड़ा ,अभियुक्त को किया ग्रिफ्तार*


वहीं देहरादून और काठगोदान के बीच वंदे मेट्रो ट्रेन का संचालन हुआ तो यह इस रूट पर चलने वाली तीसरी ट्रेन होगी। वर्तमान में देहरादून से काठगोदाम के बीच रोजाना दोपहर 3:55 बजे नैनी जन शताब्दी और रात 11:30 बजे से काठगोदाम एक्सप्रेस चलती है। ऐसे में तीसरी ट्रेन चलने से इस रूट के यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। कुमाऊं से गढ़वाल आवागमन करने वाले यात्रियों के लिए वंदे मेट्रो ट्रेन एक बेहतर विकल्प होगा।

Related posts

घर से स्कूल के लिए निकली लड़की को सहस्त्रधारा लेकर पहुंचा दुसरे समुदाय का युवक, जानिए क्या है पूरा मामला

doonprimenews

देहरादून में महिला की हत्या: पुलिस ने लेफ्टिनेंट कर्नल को किया गिरफ्तार

doonprimenews

Dehradun :देहरादून मास्टरप्लान -2041 के तहत चाय बागान क्षेत्र घोषित किया गया अंबीवाला,नए निर्माणकार्यों पर पूरी तरह रोक

doonprimenews

Leave a Comment