Doon Prime News
dehradun

Dehradun :देहरादून मास्टरप्लान -2041 के तहत चाय बागान क्षेत्र घोषित किया गया अंबीवाला,नए निर्माणकार्यों पर पूरी तरह रोक

बड़ी खबर देहरादून से जहाँ मास्टरप्लान-2041 में ग्राम पंचायत अंबीवाला को पूरी तरह से चाय बागान क्षेत्र घोषित कर दिया गया है। यहां अब कोई भी नया निर्माण अवैध माना जाएगा। हालांकि, पुराने निर्माणों से कोई छेड़छाड़ नहीं की जाएगी। चाय बागान से सटा अंबीवाला क्षेत्र राजस्व ग्राम है। यहां पहले खेती होती थी।


जी हाँ,लिहाजा राजस्व अभिलेखों में यह क्षेत्र कृषि क्षेत्र में दर्ज है। लेकिन, वर्तमान में इस पंचायत में 25 फीसदी ही खेती रह गई है और यह पूरी तरह से आबादी क्षेत्र बन गया है। करीब पांच हजार की आबादी यहां रहती है। घरेलू के साथ ही बड़ी संख्या में व्यावसायिक गतिविधियां भी यहां संचालित होती हैं।


बता दें की हाल ही में मसूरी-देहरादून विकास प्राधिकरण ने देहरादून मास्टरप्लान-2041 में ग्राम पंचायत अंबीवाला को चाय बागान क्षेत्र घोषित कर दिया गया है। ऐसे में अब इस क्षेत्र में नए निर्माण कार्यों पर पूरी तरह से रोक रहेगी। पुराने निर्माणों वैध माना जाएगा।


वहीं अंबीवाला चाय बागान क्षेत्र घोषित होने से यहां के निवासियों में खलबली मची है। क्षेत्रवासी लगातार इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। उनका कहना है कि ग्राम पंचायत अंबीवाला आबादी वाला क्षेत्र है। यहां करीब पांच हजार की आबादी के साथ ही स्कूल-कॉलेज और कई व्यावसायिक संस्थान मौजूद है।

यह भी पढ़े -*Roorkee :बच्चों की मामूली कहासुनी को लेकर दो पक्षों में हुआ जमकर पथराव ,महिलाओं समेत 10लोग हुए घायल*


दरअसल,यह क्षेेत्र चाय बागान से अलग भी है। ऐसे में इसे चाय बागान क्षेत्र घोषित करना समझ से परे है। क्षेत्र पंचायत सदस्य अंबीवाला एवं पूर्व प्रधान मंजू नेगी ने कहा कि मास्टरप्लान जारी करने से पहले लोगों की राय भी नहीं ली गई। वह सोमवार को क्षेत्रवासियों के साथ आपत्ति दर्ज कराएंगी।

Related posts

देहरादून में सुविधा डिपार्टमेंटल स्टोर में लगी भीषण आग, आग पर काबू पाने का प्रयास जारी

doonprimenews

Dehradun :आने वाले दो दिनों में प्रदेश भर में बदलेगा मौसम, देहरादून समेत चार जिलों में तेज बारिश की संभावना

doonprimenews

Dehradun :अतिक्रमण से बाधित सड़कों एवं फूटपाथों से अतिक्रमण हटाने को बनाए गए 5जोन,जिलाधिकारी सोनिका ने दिए थे निर्देश

doonprimenews

Leave a Comment