Doon Prime News
dehradun

Matrimonial site : हो जाइए सावधान ..इंटरनेट पर शादी से पहले के इन्वेस्टमेंट प्लान आपकी जेब और बैंक खाता कर सकते हैं पूरी तरह खाली, जानिए कैसे

खबर इंटरनेट पर शादी से पहले के इन्वेस्टमेंट प्लान आपकी जेब और बैंक खाता पूरी तरह खाली कर सकते हैं। मैट्रिमोनियल वेबसाइट पर साइबर ठगों का यह पुराना पैंतरा एक बार फिर चलन में है। जी हाँ,मैट्रिमोनियल वेबसाइट पर युवती की प्रोफाइल बनाकर युवकों को फंसाया जा रहा है। यही नहीं, सेक्सटॉर्शन का शिकार बनाकर ठग आपकी सामाजिक छवि को धूमिल भी कर सकते हैं। इस तरह के कई मामले बीते दिनों प्रदेश के साइबर थानों और सेल में दर्ज किए गए।


दरअसल,बहुत से युवा शादी के लिए मैट्रिमोनियल वेबसाइट पर अपने जीवनसाथी की तलाश करते हैं। कोई रिश्ता मिला तो दोनों के बीच कुछ दिनों में बातचीत भी शुरू हो जाती है। शादी से लेकर हनीमून तक के प्लान यहीं पर बन जाते हैं। इस बीच देखने में आया है युवती या युवक की प्रोफाइल फोटो लगाकर बात करने वाले साइबर ठग अब शादी से आगे की भी बात करने लगते हैं।


बता दें की , वेबसाइट पर ही जीवनयापन के लिए आगामी निवेश की योजना भी बना ली जाती है। तमाम तरह के प्लान उदाहरण देकर बताए जाते हैं। एक बार लालच आया तो झांसे में आए युवक/युवती ठग के बताए खातों में पैसे डालना शुरू कर देते हैं। इसके बाद जब अच्छी खासी रकम खातों में पहुंची तो सामने वाला का नंबर बंद हो जाता है और प्रोफाइल भी वेबसाइट से हट जाती है। इस तरह जीवनभर की गाढ़ी कमाई जालसाजों के खाते में चली जाती है।


सीओ एसटीएफ (कुमाऊं यूनिट) सुमित पांडे ने बताया कि कई बार बात फ्यूचर प्लानिंग के झांसे से भी आगे बढ़ जाती है। झूठी प्रोफाइल में बात करने वाले साइबर ठग दूसरे साथी को ऑनलाइन अश्लील वीडियो और फोटो भी भेज देते हैं। वीडियो के साथ उनकी फोटो भी लगा दी जाती है। अब आगे मांग होती है कि वह उन्हें बदनाम कर देगा या देगी। फिर उस कार्रवाई से बचाने के नाम पर ठग अब सेक्सटॉर्शन पर उतारू हो जाते हैं। उनसे अच्छे खासे पैसे ऐंठ लिए जाते हैं।

यह सावधानियां हैं जरूरी


प्रोफाइल की ठीक तरह से पड़ताल कर लें।

Related posts

बच्चो को टयूशन पढ़ाने के बहाने घर बुला कर युवती के साथ दुष्कर्म करने वाले अभियुक्त को ,दून पुलिस ने किया गिरफ्तार

doonprimenews

Dehradun :प्लेट में कम दिखे चिकन के पीस तो झोंक दी फायर, खुद को बताया मंत्री का रिश्तेदार, पढ़ें क्या है पूरी खबर

doonprimenews

Dehradun :अब घर में दुकान नहीं चला पाएंगे देहरादूनवासी, अगर जरा- सी भी की मनमानी तो घर को कर दिया जाएगा सील, जानें क्या है पूरा मामला

doonprimenews

Leave a Comment