Doon Prime News
dehradun

Dehradun :तबादलों के लिए जारी पात्रता सूची से 700से अधिक पात्र शिक्षकों के नाम गायब,जानें क्या है पूरा मामला

बड़ी खबर उत्तराखंड में तबादला एक्ट के तहत तबादलों की प्रक्रिया चल रही है। अधिकतर जिलों ने तबादलों के लिए जारी पात्रता सूची में इस तरह के सभी शिक्षकों के नाम शामिल किए हैं, लेकिन देहरादून जिले की सूची से 700 से अधिक पात्र शिक्षकों के नाम गायब हैं। जबकि, एक्ट के तहत दुर्गम में तीन साल और सुगम में चार साल की सेवा कर चुके शिक्षक तबादलों के लिए पात्र हैं। जिले की ओर से दुर्गम या सुगम में 10 साल ठहराव वाले शिक्षकों के नाम शामिल किए गए हैं।


जी हाँ,तबादला एक्ट के मुताबिक ऐसे कार्मिक जो सुगम क्षेत्र में वर्तमान तैनाती स्थल पर चार साल या उससे अधिक अवधि से तैनात हैं उनका दुर्गम क्षेत्र में उपलब्ध और धारा 10 के अधीन संभावित रिक्तियों की कुल संख्या की सीमा के प्रतिबंधों के अधीन अनिवार्य रूप से तबादला किया जाएगा। जबकि, दुर्गम से सुगम क्षेत्र में तबादले के लिए दुर्गम क्षेत्र में वर्तमान तैनाती के स्थान पर तीन साल या उससे अधिक समय से तैनात कार्मिक का सुगम क्षेत्र में अनिवार्य तबादला किया जाएगा।


बता दें की सुगम में चार और दुर्गम में तीन साल ठहराव वाले सभी कर्मचारी और शिक्षक तबादलों के लिए पात्र हैं, लेकिन देहरादून जिले के बेसिक और जूनियर हाईस्कूलों के शिक्षकों के तबादलों के लिए जो पात्रता सूची जारी की गई है, उनमें इन शिक्षकों के नाम नहीं हैं। शिक्षकों की ओर से इस मामले की सीईओ से भी शिकायत की गई है। सीईओ को लिखे पत्र में कहा गया है कि पिछले साल तबादलों के लिए पात्रता सूची में 716 शिक्षकों के नाम शामिल थे, लेकिन इस साल सुगम से दुर्गम के लिए 203 और दुर्गम से सुगम के लिए पात्रता सूची में मात्र 95 शिक्षकों के नाम शामिल हैं।


वहीं जिले में 15 प्रतिशत शिक्षकों के तबादले होने हैं। पात्र शिक्षकों के पात्रता सूची में नाम शामिल न होने से इसका 15 प्रतिशत निकाले जाने पर कम शिक्षक तबादलों की जद में आएंगे। इससे कई पात्र शिक्षक तबादलों से वंचित रह जाएंगे। रुद्रप्रयाग, चमोली, पिथौरागढ़ सहित अन्य जिलों ने जिस तरह से पात्रता सूची जारी की है। उसी तरह सभी पात्र शिक्षकों को सूची में शामिल किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़े -*Chardham Yatra – हादसे का शिकार हुई गुजरात के 27 तीर्थयात्रियों  को ले जाती हुई एक बस , 1 की मौत 16 लोग घायल*


इस प्रकरण को दिखवाया जाएगा, जो भी होगा नियमानुसार होगा।
प्रदीप रावत, मुख्य शिक्षा अधिकारी, देहरादून

Related posts

Uttarakhand :आने वाले दिनों में हो सकते हैं बड़े प्रशासनिक फेरबदल,सीएम ने सीएस से अफसरों के कामकाज को लेकर मांगा फीडबैक

doonprimenews

रायपुर पुलिस ने डिफेंस शराब की तस्करी करने वाले गिरोह का किया पर्दाफाश , पुलिस ने तीन लोगों को किया गिरफ्तार ,बरामद की 28 पेटी शराब

doonprimenews

AIIMS ऋषिकेश से ब्लड कंपोनेंट लेकर कोटद्वार के लिए उड़ा ड्रोन, सफल रहा ट्रायल ?

doonprimenews

Leave a Comment