Doon Prime News
dehradun

Dehradun Breaking- अब देहरादून में यातायात प्रबंधन के साथ drone से पुलिस करेगी पेट्रोलिंग, नए ड्रोन खरीदने की है तैयारी

Dehradun से आज की बहुत बड़ी खबर सामने आ रही है जहां खबर के अनुसार बताया जा रहा है कि अब Dehradun में traffic management के साथ drone से Police Patrolling भी करेगी। बता दे कि इसके लिए नए drone खरीदने की तैयारी है। साथ ही वही खास बात यह है कि Police drone का भुगतान चालान से वसूले गए रुपये से करेगी। बीते महीने Traffic Police ने Dehradun में यातायात नियमों के उल्लंघन पर drone से कार्रवाई शुरू की है। बता दे कि drone cameras उल्लंघन पर फोटो खींचते हैं जिनके आधार पर Traffic Police चालान करती है।

फिलहाल, Traffic Police एक अपना और एक प्राइवेट वेंडर का drone इस्तेमाल कर रही है। इसके साथ ही Traffic Management में भी और भी कई तरह की निगरानी drone से की जा रही है। वही, SP Traffic Akshay Prahlad Konde ने बताया कि यह प्रयोग सकारात्मक रहा है। अब पेट्रोलिंग में भी drome के इस्तेमाल की योजना है। इसके लिए नए drone खरीदे जाएंगे।

साथ ही वही यह भी कहा जा रहा है कि drone खरीदने के लिए ज्यादा बजट की आवश्यकता होगी। लेकिन, विभिन्न उपकरणों की खरीद पहले से ही बजट के कारण लटकी हुई है। ऐसे में Police ने बिना बजट के ही drone खरीदने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए local companies के साथ करार किया जाएगा। ड्रोन सप्लाई करने वाली कंपनी को भुगतान के रूप में चालान की राशि का एक हिस्सा दिया जाएगा। अनुमति के लिए शासन को प्रस्ताव बनाकर भेजा जा रहा है।

बता दे कि Dehradun में drone से Traffic Management के प्रयोग का परिणाम सकारात्मक रहा है। ऐसे में Police सभी जिलों में drone से चालान काटने और यातायात प्रबंधन की योजना बना रही है। इसके लिए बड़े पैमाने पर drone की आवश्यकता होगी।वही, जिसके बाद ADG Telecom Amit Sinha ने बताया कि drone से कई काम आसान होंगे। लोगों को ज्यादा से ज्यादा इसकी जानकारी हो, इस पर काम किया जा रहा है। हर जिले में drone training school भी खोले जा रहे हैं।

Related posts

इंटरनेशनल हेरिटेज टूरिज्म डेस्टिनेशन के तौर पर चौरासी कुटिया को किया जाएगा विकसित,दुनिया के प्रसिद्ध बैंड बीटल्स की याद से है जुड़ी

doonprimenews

अंकिता भंडारी हत्याकांड में एसआईटी ने पटवारी को किया गिरफ्तार।

doonprimenews

Dehradun :विधानसभा सत्र के पहले दिन स्व.चंदन रामदास को श्रद्धांजलि देगा सदन, बुधवार को अनुपूरक बजट पेश करेंगे वित्त मंत्री

doonprimenews

Leave a Comment