Doon Prime News
dehradun

देहरादून आरटीओ का बड़ा ऐलान, अब सिंगल विंडो में होंगे सभी काम लोगों को नहीं होना पड़ेगा परेशान

RTO

खबर देहरादून से आ रही है जहां आरटीओ में सिंगल विंडो पर अब सभी काम होने की घोषणा कर दी गई है। सिंगल विंडो पर सभी काम, टैक्स, रजिस्ट्रेशन और परमिट के लिए भी लागू आवेदन के तीसरे कार्य दिवस पर होगा काम। बता दे की अब आरटीओ में आपको इधर उधर भटकना नहीं पड़ेगा।परमिट से जुड़े जितने भी कार्य हैं उनके लिए अब एक ही काउंटर पर आवेदन किया जाएगा।वाहन चालकों को काउंटरों पर बार-बार लाइन में लगने से बचने के लिए आरटीओ दिनेश चंद्र पटोरी ने दून आरटीओ दफ्तर में सिंगल विंडो सिस्टम लागू कर दिया है।

आपको बता दें कि अब सिंगल विंडो सिस्टम के तहत वाहन के टैक्स,री -रजिस्ट्रेशन और परमिट से जुड़े काउंटर के लिए आपको एक ही काउंटर पर आवेदन करना होगा। आवेदन के तीसरे कार्य दिवस पर आप का कार्य पूरा हो जाएगा और उसके बाद आपको आपके प्रमाण पत्र सौंप दिए जाएंगे। इसमें एक ही काउंटर पर वाहन का टैक्स जमा करने, बैंक लोन चुकता होने के बाद वाहन अपने नाम कराने,वाहन को बेचने के बाद दूसरे मालिक के नाम कराने समेत डुप्लीकेट आरसी और री रजिस्ट्रेशन करवाने की सुविधा दी गई है। इसके साथ ही वाहन के नए पर में पुराने परमिट की वैधता या उससे जुड़े समस्त कार्य भी एक ही काउंटर पर होंगे।

इन कार्यों के लिए अब तक दफ्तर में अलग-अलग काउंटर हुआ करते थे कई बार बाबू नहीं मिलते थे या फिर कुछ ना कुछ कमी निकाल कर आवेदकों को टरका दिया जाता था। लेकिन सिंगल विंडो पर ऐसा नहीं होगा। सिंगल विंडो सुविधा के तहत उपभोक्ताओं को एक ही काउंटर पर जाकर सीधे फाइल जमा करनी है काउंटर पर बैठा बाबू फाइल चेक करेगा और यदि उसमें कोई कमी दिखती है तो वह सूचित करेगा फाइल में अगर सभी कागज पूरे हैं वह टैक्स की रसीद जमा है तो हाथों-हाथ फाइल जमा कर ली जाएगी। फिर आपको एक रसीद मिल जाएगी और 3 दिन बाद आपका कार्य पूरा हो जाएगा।

यह भी पढ़े –सौतेली माँ के साथ बेटे ने की अश्लील हरकतें, विरोध करने पर मार दिया थप्पड़।

आरटीओ ने बताया कि फाइल आवेदन सुबह 10:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक किया जाएगा जबकि कार्य पूरा होने के बाद आरसी और परमिट के कागजात दोपहर 3:00 बजे से शाम 5:00 बजे के बीच में मिलेंगे। ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन की फिटनेस व नए वाहनों के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए आरटीओ दफ्तर में पहले से सिंगल विंडो सिस्टम है। आरटीओ द्वारा यह बताया गया कि जो विंडो पहले से काम कर रही है उन पर आवेदन यथावत रहेंगे।सिर्फ टैक्स व परमिट से जुड़े कार्यों के लिए नई विंडो शुरू की गई है।

Related posts

‘इस गांव में आकर शर्मसार न करें’, देहरादून के केशरवाला गांव के लोगों ने लगाया बैनर

doonprimenews

बड़ी खबर : इन दो विधायकों के खिलाफ कांग्रेस की बड़ी कार्रवाई, पार्टी से किया निष्कासित,जानिए कारण

doonprimenews

Dehradun Breaking- Mussoorie Road पर मिला नवजात शिशु का कटा शव, धार दार हथियार से की गई हत्या, जानिए पूरा मामला

doonprimenews

Leave a Comment