Doon Prime News
dehradun

देहरादून के विभिन्न क्षेत्रों से लिए गए पीने के पानी के 97सैंपलpp, रिपोर्ट में निकली चौकाने वाली बात

खबर देहरादून से है जहां स्पेक्स संस्था द्वारा देहरादून के विभिन्न क्षेत्रों से पीने के पानी के 97सैंपल लिए गए। स्पेक्स संस्था ने इन सैंपलो की जाँच अपनी केंद्रसरकार द्वारा मान्यताप्राप्तलैब में की जिसका परिणाम यह आया की शहर में 95प्रतिशत पानी पीने लायक नहीं है।97सैंपलो में से 94सैंपल ही कसौटी पर खरे उतरे हैं।
स्पेक्स द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार साहस्त्रधारा के पानी के सैंपल में 100मिली में 52एमपीएन टोटल कॉलीफार्म पाया गया है वहीं बंजारा बस्ती, पटेलनगर, संजय कॉलोनी जैसे क्षेत्रों में इससे भी ज्यादा टोटल कॉलीफार्म पाया गया है जो की एक चिंता का विषय है।पानी में टोटल कॉलीफोम की सामान्य मात्रा 10एमपीएन पर लीटर होती है।
साथ ही देहरादून के पानी में फिकल कॉलीफार्म बैक्टीरिया भी मौजूद है जो की चिंता का विषय है।देहरादून के पानी में यह बैक्टीरिया 2-4एमपीएन प्रति100 लीटर तक पाए गए हैं।ये बैक्टीरिया दस्त, उल्टी, पेट से सम्बंधित सभी रोगों के लिए जिम्मेदार होते हैं।

यह भी पढ़े –भारत में नहीं थम रहा कोरोना संक्रमण,24घंटे में राजधानी दिल्ली में फिर आए 18,819नए केस
आरओ जिसका पानी हम सभी पीने के उपयोग में लाते हैं और जिस पानी को हम सभी कीटाणुओं से युक्त मानते हैं अब वो भी सुरक्षित नहीं है। स्पेक्स के सचिव का कहना है की शहर के एक तरफ पानी में क्लोरिन की मात्रा ज्यादा है तो दूसरी तरफ पानी में क्लोरिन है ही नहीं। उनका कहना है की कुछ वर्षो में देहरादून में आरओ का चलन बढ़ गया है आज आपको हर घर में आरओ मिलेगा लेकिन वो आरओ का पानी भी पीने योग्य नहीं है।

Related posts

CNG वाहन चालकों के लिए बड़ी राहत की खबर, यहां जानिए पूरी खबर

doonprimenews

यहां शौचालय में मिला नवजात का शव, पुलिस द्वारा मामले कि जांच जारी।

doonprimenews

Dehradun में दर्दनाक हादसा, हाईवे से खाई में गिर गई कार, 5 लोगों की हुई मौत

doonprimenews

Leave a Comment