Doon Prime News
uttarakhand

Chardham Yatra :गौरीकुंड हादसे के बाद लिया गया बड़ा फैसला, अब चारधाम यात्रा मार्ग सहित सभी मार्गों का होगा सर्वेक्षण

खबर गौरीकुंड हादसे जैसी घटनाओं से बचाव के लिए प्रदेश में चारधाम यात्रा मार्ग सहित सभी मार्गों का सर्वेक्षण कराया जाएगा। इसके लिए शासन की ओर से सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके अलावा बाहरी प्रदेशों से यहां आकर व्यापार इत्यादि करने वाले लोगों का भी सत्यापन कराया जाएगा ताकि आपदा की स्थिति में लोगों की जानकारी पहले से प्रशासन के पास रहे।


बता दें की हादसे के बाद शनिवार को सचिव आपदा प्रबंधन डॉ. रंजीत सिन्हा ने घटनास्थल का दौरा किया। इसके बाद उनकी ओर से सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किए गए। इसमें चारधाम यात्रा मार्ग सहित तमाम ऐसे स्थानों का सर्वे कर ब्योरा जुटाने को कहा गया, जहां बाहर से आकर लोग पहाड़ों या नदियों के किनारे स्थायी तौर पर दुकानें बनाकर व्यापार कर रहे हैं या घर बनाकर रह रहे हैं। स्थानीय प्रशासन को ऐसे लोगों का सत्यापन कराने के भी निर्देश दिए गए हैं।


दरअसल,सचिव डॉ. सिन्हा ने बताया कि प्रदेश में चारधाम यात्रा मार्गों सहित तमाम संवेदनशील स्थानों पर लोग अस्थायी तौर पर दुकानें बनाकर व्यापार कर रहे हैं। भविष्य में गौरीकुंड हादसे जैसी पुनरावृति न हो, इसके लिए जिलों को व्यापक स्तर पर सर्वे कराने के निर्देश दिए गए हैं।संवेदनशील स्थानों का चयन कर रिपोर्ट शासन को देगी।

यह भी पढ़े –*Big Breaking- सोशल मीडिया पर ब्राह्मण और आपदाजनक पोस्ट करने वाले हो जाए सावधान, आपदाजनक पोस्ट करने पर लगेगा गुंडा एक्ट, पढ़िए पूरी खबर*


गौरतलब है की गौरीकुंड हादसे के बाद स्थिति का जायजा लेने पहुंचे सचिव आपदा प्रबंधन डॉ. रंजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि जहां हादसा हुआ है, वहां सीधे पहाड़ खड़े हैं। पहाड़ और रास्ते के बाद लोगों की ओर से अस्थायी दुकानों का निर्माण किया गया था। उन्होंने ऐसी दुकानों को हटाने के साथ ही मार्ग पर पड़ने वाले दूसरे संवेदनशील स्थानों का सर्वे कराने की बात कही है। डॉ. सिन्हा ने बताया कि शीघ्र ही इसके लिए विशेषज्ञों की एक टीम गठित कर सर्वेक्षण के लिए भेजी जाएगी।

Related posts

धर्मांतरण के विरोध में सड़कों पर उतरे पुरोला नगर के व्यापारी,संशोधित धर्मान्तरण कानून के तहत पहला मुकदमा किया दर्ज

doonprimenews

पहाड़ी युवाओं के लिए खुशखबरी, अग्निवीर भर्ती में पहाड़ी युवाओं को लम्बाई में मिलेगी छूट, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिया आश्वासन

doonprimenews

नाबालिग लड़की के साथ पकड़ा गया मुस्लिम युवक , ग्रामीणों और हिन्दू हिंदूवादी संगठनों से जुड़े लोगों में गुस्सा देखने को मिला।

doonprimenews

Leave a Comment