Doon Prime News
chamoli

Joshimath :भूधंसाव के कारण खतरे में आए भवनों का बना रहेगा वजूद, सरकार ने बनाया ये खास प्लान

बड़ी खबर भूधंसाव के कारण खतरे में माने जाने वाले जोशीमठ शहर में सरकार उन भवनों का वजूद बनाए रखना चाहती है, जिन्हें कुछ जरूरी बदलाव के जरिये टिकाऊ बनाया जा सकता है। जी हाँ,इस कवायद को अंजाम देने के लिए एक परामर्श एजेंसी का चयन करने की कवायद शुरू हो गई है।दरअसल,निविदा के जरिये चयनित होने वाली परामर्श एजेंसी सर्वे कर बताएगी कि जोशीमठ नगरपालिका क्षेत्र में ऐसे कितने भवन हैं, जिन्हें रेट्रोफिटिंग के जरिये रहने लायक व सुरक्षित बनाया जा सकता है।

बता दें की आधिकारिक सूत्रों के अनुसार,जोशीमठ के भवनों की रेट्रोफिटिंग से पहले सर्वे कराने के लिए उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने परामर्श एजेंसी की खोज के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए प्राधिकरण ने निविदा आमंत्रित कर दी है। 11 अक्तूबर तक निविदा मांगी गई है। इसी तारीख को प्राप्त निविदाओं को खोल दिया जाएगा। सचिव आपदा प्रबंधन डॉ.रंजीत सिन्हा ने कहा की इस दिशा में काम हो रहा है।

वहीं हाल ही में जारी सीबीआरआई की रिपोर्ट के मुताबिक, जोशीमठ नगर पालिका क्षेत्र में 2364 भवनों को नुकसान हुआ है। इनमें से 20 प्रतिशत घरों को अनुपयोगी बताया गया है, जबकि 42 प्रतिशत के और मूल्यांकन की आवश्यकता जताई गई है। 37 प्रतिशत भवनों को उपयोग योग्य और एक प्रतिशत को ध्वस्त करने की आवश्यकता बताई है।

यह भी पढ़े –*POCSO कानून के तहत सहमति की उम्र 18 से 16 साल करने पर लॉ कमीशन असहमत। जानिए पूरी खबर।*

जोशीमठ नगर पालिका के नौ वार्डों में स्थित आवासीय और व्यावसायिक भवनों में दरारें हैं। इनमें 181 भवन असुरक्षित क्षेत्र में हैं। इनके अलावा 868 ऐसे भवन हैं जिनमें दरारें हैं। इनमें गांधीनगर वार्ड में 156, पालिका मारवाड़ी में 53, लोअर बाजार में 38, सिंघधार में 156, मोहनबाग में 131, अपर बाजार में 40, सुनील में 78, परसारी में 55 और रविग्राम वार्ड में 161 भवन हैं।

Related posts

दूसरी बार ग्राउंड जीरो पर पहुंचे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, जोशीमठ में हालातों का लिया जायजा, सुबह नरसिंह मंदिर में की पूजा अर्चना

doonprimenews

जोशीमठ में इमारत ढही, तीन लोगों को बचाया, अन्य लोगों के फंसे होने की आशंका,बचाव कार्य में लगी एसडीआरएफ

doonprimenews

चमोली के जोशीमठ में भरभरा के गिर गया मकान , 7 मजदूर दबे

doonprimenews

Leave a Comment