Doon Prime News
uttarakhand

उत्तराखंडवासियों के लिए बड़ी खबर, जल्द शुरू होने वाली है 5जी सेवा,जानिए किस दिन से शुरू होगी 5जी सेवा

एयरटेल

उत्तराखंडवासियों के लिए खुशखबरी है। जी हाँ बता दें की देश के चुनिंदा 13 शहरों में एक अक्तूबर से जिस 5जी सेवा की शुरुआत हुई है वही 5जी सेवा उत्तराखंड में अगले साल शुरू करने की तैयारी है। इसके लिए आईटीडीए राइट टू वे पॉलिसी में बदलाव करने जा रहा है। राज्य सरकार सेवा के लिए राइट टू वे पॉलिसी में बदलाव कर रही है। खंभों और सरकारी भवनों पर उपकरण लगाने की योजना भी तैयार करी जा रही है।


आपको बता दें की प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी एक अक्तूबर को देश में 5जी सेवा का उद्घाटन कर चुके हैं। हालांकि उत्तराखंड के किसी शहर में अभी यह सेवा शुरू नहीं हुई है, लेकिन टेलीकॉम कंपनिया और राज्य सरकार ने इसे लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। टेलीकॉम कंपनियों के स्तर पर जहां 5जी नेटवर्क के लिए जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है, वहीं उत्तराखंड सरकार जरूरी नीतिगत बदलाव कर रही है। इस संबंध में बुधवार को आईटीडीए के अपर निदेशक गिरीश गुणवंत ने बताया कि 5जी सेवा के लिए जरूरी उपकरण काफी नजदीक लगाए जाने हैं। इसके लिए बिजली के खंभों, बस शेल्टर सहित अन्य सरकारी संपत्तियों की मदद ली जानी है। इसके लिए पॉलिसी में बदलाव किए जा रहे हैं। सूत्रों के अनुसार बताया जा रहा है की उत्तराखंड में 5जी सेवा के लिए करीब 1200 मोबाइल टावर लगाए जाने हैं।

यह भी पढ़े –महानिदेशक, जेल DGP लोहिया की हत्या करने वाले आरोपी यासीर ने वारदात को अंजाम देने के बाद की  खुदकुशी करने की कोशिश


जानकारी के लिए बता दें की उत्तराखंड के कुल 15 हजार गांवों में से 700गांव अभी ऐसे हैं जहाँ अभी तक किसी भी तरह मोबाइल कंपनी का नेटवर्क नहीं है। इसके अलावा 3739 गांव में अभी 2जी या 3जी से ही काम चलाया जा रहा है। इस कारण राज्य में 5जी नेटवर्क उपलब्ध कराना एक चुनौतीपूर्ण काम साबित होने जा रहा है।

Related posts

पांच लोकसभा सीटों वाला उत्तराखंड सियासी दृष्टि से क्यों माना जाता है महत्वपूर्ण, चुनाव से पहले जान लें इसका अतीत और वर्तमान

doonprimenews

Uttarakhand :अब एक अप्रैल से पीने का पानी भी होगा महंगा,9से 15फीसदी तक होगी वृद्धि

doonprimenews

UKPSC :आईटीआई प्रधानाचार्य भर्ती के लिए आवेदन करने वाले आज से कर सकेंगे आवेदन में संशोधन, आयोग ने दोबारा विंडो खोली

doonprimenews

Leave a Comment