Doon Prime News
tech

WhatsApp users Beware- आपको हैरान कर देगी यह खबर, कहां जा रहा करीब 50 करोड़ यूजर्स के वॉट्सएप फोन नंबर हुए चोरी,

WhatsApp

WhatsApp पर करीब 200 Crore यूजर बेस है. लेकिन वो फिर डेटा और प्राइवेसी के कारण परेशानी में है. एक खबर ने WhatsApp users को हैरानी में डाल दिया है. करीब 50 करोड़ यूजर्स के WhatsApp Phone Number चोरी हो गए हैं और उनको ऑनलाइन बेचा जा रहा है. चोरी हुए नंबर्स एक जाने-माने hacking community forum पर बिक्री के लिए उपलब्ध करा दिए गए हैं. CyberNews की खबर के मुताबिक, डेटासेट में कथित तौर पर 84 देशों के WhatsApp user data और US से 32 million से अधिक users के फोन नंबर, UK से 11 million और रूस से 10 million शामिल हैं.

हैकर ने Egypt (45 million), Italy (35 million), Saudi Arabia (29 million), France (20 million) and Turkey (20 million) के नागरिकों से संबंधित फोन नंबरों की एक महत्वपूर्ण संख्या होने का दावा किया है. रिपोर्ट के मुताबिक, हैकर US dataset को 7,000 डॉलर (5,72,481 रुपये), UK को 2,500 डॉलर (2,04,457 रुपये) और Germany को 2,000 डॉलर (1,63,566 रुपये) में बेच रहा है.

CyberNews के रिसर्चर्स ने हैकर से संपर्क किया है और उनको हैकर द्वारा एक सैम्पल शेयर किया है. सैम्पल में 1,097 यूके के और 817 यूएस के नंबर हैं. रिसर्चर्स ने चेक किया और पता चला कि सभी नंबर्स एक्टिव यूजर्स के हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि हैकर्स ने नहीं बताया कि उन्होंने डेटा कैसे प्राप्त किया. सिर्फ बताया कि उन्होंने ‘अपनी रणनीति का उपयोग किया’ है. सभी नंबर WhatsApp यूजर्स के हैं.

डेटा चोरी होने का मतलब है कि हैकर इन नंबर्स का इस्तेमाल स्पैमिंग, फिशिंग, पहचान की चोरी या फिर किसी इन्य Cyber Crime के लिए कर सकता है. WhatsApp कई प्राइवेसी सेटिंग्स प्रोवाइड करता है, जैसे कि हाइडिंग स्टेटस और प्रोफाइल फोटो को छुपाना. जो यूजर बचने में कामयाब हो सकते हैं.

Related posts

Airtel ने एक बार फिर प्रीपेड मोबाईल रिचार्ज किए महंगे, सबसे सस्ते प्लान में भी 56 रुपए तक बढ़ाए।

doonprimenews

Jio अपने ग्राहकों को दे रहा धाँसू offer,जिसमें अब आप भी घर बैठे बैठे कमा सकते हैं ₹20000

doonprimenews

इस Flipkart सेल में काफी सस्ते दामों पर मिल रहे है लैपटॉप और स्मार्टवॉच

doonprimenews

Leave a Comment