Demo

Meta के पॉपुलर चैटिंग ऐप WhatsApp का यूज लगभग हर कोई करता है। ऐसे में जहां बहुत से यूजर्स के लिए यह एक अनेक कामों का यूजफुल प्लेटफॉर्म है, वहीं इस ऐप का यूज करके कुछ यूजर्स द्वारा गलत कामों के लिए किया जाता है। ऐसे में कंपनी इन अकाउंट की पहचान कर इन्हें बैन कर देती है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक तो इस साल फरवरी में कंपनी ने 45 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स के अकाउंट बैन किए हैं। आपको बता दें कि इस साल जनवरी में WhatsApp ने 29 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट को बैन करने की रिपोर्ट शेयर की थी।

वहीं, यह रिपोर्ट बीते साल दिसंबर में 36 लाख से ज्यादा यूजर्स की संख्या के साथ रही थी। इससे पहले नवंबर में कंपनी ने 37 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स के अकाउंट बैन किए थे। इस तरह देखा जाए तो फरवरी में बैन होने वाले अकाउंट की संख्या में बढ़ गई है।

दरअसल यूजर- सेफ्टी से जुड़ी इस रिपोर्ट के मुताबिक़ उन शिकायतों की जानकारी मिली है, जो WhatsApp के यूजर्स द्वारा ही कंपनी को फाइल की जाती थीं।

इसके बाद, WhatsApp द्वारा लिए गए एक्शन के तहत शिकायत वाले अकाउंट को जांच कर बैन किया गया। 4,597,400 अकाउंट हुए बैन आपको बता दें, भारत में रहने वाले यूजर्स की पहचान उनके फोन नंबर से की जाती है। भारतीय यूजर्स के नंबर +91 से शुरू होते हैं। बैन होने वाले अकाउंट का आंकड़ा 1-28 फरवरी तक का है। रिपोर्ट के से ये पता चला है कि 4,597,400 अकाउंट कंपनी की तरफ से बैन हुए।

इन अकाउंट में से 1,298,000 यूजर्स के अकाउंट ऐसे बनाए गए थे, जिनकी पहचान कंपनी ने बिना किसी शिकायत से पहले ही कर ली थी। दरअसल WhatsApp द्वारा फरवरी में बैन हुए अकाउंट की जानकारी बीते शनिवार को शेयर की गई है। कंप्लेंट के आधार पर एक्शन इस रिपोर्टमें कहा गया कि WhatsApp को फरवरी में 2,804 अकाउंट के खिलाफ कंप्लेंट मिली थी।

इन कंप्लेंट में से 504 अकाउंट के खिलाफ एक्शन लिया गया। ये भी बताया गया है कि बैन हुए अकाउंट में से 2,548 अकाउंट के खिलाफ ‘ban appeal’की गई थी। वहीं दूसरे अकाउंट अकाउंट सपोर्ट, प्रोडक्ट सपोर्ट और सेफ्टी को देखते हुए बैन किया गया है।

Share.
Leave A Reply