Doon Prime News
tech

देखिए क्या आपके फोन में सपोर्ट करेगा Jio का 5G, जानिए सभी कंपनियों के Smartphone कि लिस्ट।

5G

काफी लंबे समय के इंतजार के बाद 1 अक्तूबर यानी कि आज देश में 5जी सेवाओं की Launching होने वाली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित 4 दिवसीय इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC 2022) कार्यक्रम में 5जी सेवाओं की शुरुआत करने वाले हैं। अब जल्द ही Jio भी 5G नेटवर्क जारी करने वाला है। जियो ने घोषणा की थी कि वह स्टैंडअलोन (SA) 5G नेटवर्क लाएगा यानी इसकी 4G नेटवर्क पर निर्भरता नहीं होगी बल्कि Jio 5G पूरी तरह से आत्मनिर्भर होगा। Jio 5G SA के लिए जियो अलग से पूरा इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करेगा।

बता दें कि यहां एक सबसे बड़ा यह उठता है कि क्या सभी 5G Smartphone में Jio 5G SA नेटवर्क सपोर्ट करेगा? 5G Smartphone में भी बैंड को लेकर कई लोगों को समस्या हो सकती है। ऐसे में यदि आप Jio का 5G सिम लेने की सोच रहे हैं तो पहले यह लिस्ट देख लीजिए। इस लिस्ट में वह सभी Smartphone हैं जिनमें Jio 5G SA का सपोर्ट करेगा।

इसी के साथ सबसे पहले आपको बता दें कि Jio का 5जी नेटवर्क n3, n5, n28, n77 और n78 बैंड्स को Support करता है और सभी 22 सर्किल में इसकी सेवाएं मिलेंगी। शुरुआत में कुछ मेट्रो शहर से Jio 5G सेवा शुरू होगी। आपके लिए यह भी जानना बहुत जरूरी है कि आपके फोन में इन बैंड्स का Support है या नहीं। चलिए जानते हैं।

Xiaomi, Redmi और Poco स्मार्टफोन
बताया गया है कि Xiaomi, Redmi और पोको में 5G SA और 5G NSA (नॉन-स्टैंडअलोन) दोनों तरह के 5जी नेटवर्क का सपोर्ट है। Xiaomi ने यह भी कहा है कि OTA के जरिए उन सभी फोन को SA 5G का सपोर्ट दिया जाएगा, जिनमें NSA का सपोर्ट है। शाओमी के Xiaomi 11 Lite NE 5G से लेकर Xiaomi 12 Pro तक सभी फोन में जियो का 5जी सपोर्ट करेगा। वहीं Redmi K50i 5G और Redmi Note 11T 5G के साथ भी SA का सपोर्ट है तो इनमें भी जियो का 5जी सपोर्ट करेगा। पोको के M4 5G से लेकर X4 Pro 5G में NSA और SA नेटवर्क का सपोर्ट है, तो इन फोन में भी Jio 5जी का सपोर्ट रहेगा।

Realme 5जी फोन
वहीं,Realme के Realme 9 Pro Plus 5G और Realme 9 Pro 5G के साथ NSA और SA दोनों 5जी बैंड्स का सपोर्ट है, तो इन फोन में जियो का 5जी चलेगा। साथ ही Realme 9i 5G में भी NSA और SA दोनों 5जी बैंड्स का सपोर्ट है। वहीं Realme GT सीरीज के स्मार्टफोन में भी NSA और SA दोनों 5जी नेटवर्क का सपोर्ट मिलेगा। रियलमी के अन्य फोन में 5G SA को लेकर कंपनी ने कुछ कहा नहीं है लेकिन एक अपडेट के बाद Realme के NSA नेटवर्क वाले फोन में भी Jio 5जी चलाया जा सकेगा।

OnePlus 5जी फोन
आपको बता दें कि One plus Smartphone में Jio 5जी सपोर्ट वाले फोन की बात करें तो OnePlus 8 series से लेकर पहले OnePlus Nord 5G तक में 5जी का सपोर्ट है, हालांकि n78 बैंड को लेकर इन फोन की आलोचना भी हो चुकी है। OnePlus Nord ने अपने फोन में NSA या SA 5जी सपोर्ट बैंड को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है। OnePlus 10 Pro, OnePlus 10R और OnePlus 10T में जियो का 5जी नेटवर्क काम करेगा। साथ ही OnePlus 9 series के साथ n41 और n78 का सपोर्ट है यानी इस सीरीज के फोन में 5G SA और NSA का सपोर्ट मिलेगा, लेकिन जियो के पास n41 नहीं है तो इन फोन में जियो के 5जी के साथ दिक्कत हो सकती है। OnePlus Nord 2 5G और Nord CE 2 5G के अलावा OnePlus Nord CE 2 Lite में कई सारे बैंड्स का सपोर्ट है।

Related posts

LED TV Deals- अमेजॉन पर स्मार्ट एलइडी टीवी को लेकर मची लूट, सिर्फ 7499 मिल रहा है स्मार्ट एलईडी टीवी

doonprimenews

भारत में लांच हुए realme X7 व realme X7 pro,सस्ते में मिलेगा 5G का मजा.

doonprimenews

Redmi लॉन्च करेगा अपना Android 13 पर चलने वाला Redmi Note 12 Pro स्पिड एडिशन, यहां जाने इसके खास फिचर्स।

doonprimenews

Leave a Comment