Doon Prime News
tech

FASTag का रिचार्ज कराते समय एक शख्स के अकाउंट से उड़ गए 1 लाख रुपये, रहे सावधान

Cyber Crime के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. हैकर्स पैसा लूटने के लिए नए-नए तरीके ढूंढ रहे हैं. Cyber धोखाधड़ी का एक नया मामला सामने आया है जिसने सभी को झकझोर कर रख दिया है. नए मामले को देखकर लगता है कि कैसे स्कैमर्स लोगों को बरगाने के लिए नए तरीके ढूंढ रहे हैं. जैसे-जैसे नई टक्नोलॉजी आ रही हैं, उससे Cyber Crime में भी बढ़ौतरी हुई है. एक शख्स के साथ 1 lakh रुपये की लूट हुई. आइए जानते हैं क्या है मामला…

उड़ गए 1 lakh रुपये

Karnataka में एक नया मामला सामने आया है. एक व्यक्ति से 1 lakh रुपये की ठगी की गई. FASTag को रिचार्ज करने के दौरान उसके साथ ठगी की गई. अगर आप भी FASTag का रिचार्ज कराते हैं तो सावधान रहना चाहिए. Udupi के ब्रह्मवारा से फ्रांसिस पायस 29 January को अपनी कार में मंगलुरु की यात्रा कर रहे थे.

कैसे हुआ फ्रॉड

जब वह एक toll plaza पर पहुंचे, तो उन्होंने महसूस किया कि उनके FASTag Card में पैसे कम थे और टोल का भुगतान करने के लिए, उन्होंने helpline numbers की खोज करने की कोशिश की. उन्होंने internet पर सर्च करने पर एक नंबर मिला और रिचार्ज करने के लिए कॉल किया. उसे बिल्कुल नहीं पता था कि यह कॉल उसको फ्रॉड का शिकार बना देगी.

पायस ने कॉल किया तो सामने से शख्स ने खुद को Paytm FASTag का प्रतिनिधि बताया. रिचार्ज करने के लिए उसने पायस से फोन पर आए OTP शेयर करने को कहा. पायस ने सारे निर्देशों का पालन करने के बाद OTP शेयर किया. उसके कुछ ही मिनट बाद कई बार पैसे अकाउंट से गायब होते गए.

सबसे पहले 49 हजार रुपये डेबिट हुए, उसके बाद 19,999 रुपये, 19,998 रुपये, 9,999 रुपये और 1,000 रुपये की ट्रांजेक्शन हुई. पायस को कुल मिलाकर 99,997 रुपये का नुकसान हुआ. जैसे ही उसको पता चला कि धोखा हुआ है तो उसने Udupi CEN Police Station में मामला दर्ज किया.

कैसे बचें

1- अगर आप Customer Care पर कॉल करते हैं तो कोई भी प्रतिनिधि आपकी Bank details को नहीं मांगता है. इसलिए OTP या Bank details को शेयर न करें.
2- वेबसाइट चेकर या सुरक्षित ब्राउज़िंग टूल का उपयोग करें, जिससे पता चल सके कि वेबसाइट असली है या नकली.
3- डोमेन की उम्र को जरूर चेक करें. पता चल जाएगा कि पेज को कब बनाया गया है.

फास्टैग को रिचार्ज करने के लिए, आप Paytm, G-Pay और Phone Pay सहित किसी भी UPI app का उपयोग करके कार्ड को रिचार्ज कर सकते हैं.

Related posts

VIVO का नया स्मार्टफोन VIVO Y100 A हुआ लॉन्च यहाँ जाने इसके शानदार फीचर के बारे सबकुछ .

doonprimenews

Redmi Note 11SE से इस दिन उठेगा पर्दा, Launch से पहले देखिए इसकी fix Date और फीचर्स की पूरी लिस्ट।

doonprimenews

Smart TV Deal- अगर आप एक स्मार्ट टीवी खरीदने जा रहे हैं तो जरूर खरीदें धमधमा चलने वाला यह 32 इंच का स्मार्ट टीवी, आपको काफी आएगा पसंद

doonprimenews

Leave a Comment