Doon Prime News
tech

मोबाइल चोरी करने वालों की नही होगी खैर,सरकार ने बनाया जबरदस्त प्लान,जानिए पूरा प्लान

मोबाइल चोरी करने वालों की नही होगी खैर,सरकार ने बनाया जबरदस्त प्लान,जानिए पूरा प्लान

 केंद्र सरकार की ओर से मोबाइल (Moblie) चोरी को रोकने के लिए एक प्रोजेक्ट (Project) तैयार किया गया है, जिसे दिल्ली (Delhi) और मुंबई (Mumbai) में लॉन्च (Launch) किया गया है। इसमें दूरसंचार विभाग (Telecom Deptt) (DoT) के अंतर्गत सेंट्रल इक्पिमेंट आइडेंडिटि रजिस्ट्रेशन प्रोजेक्ट  (central  Equipment Identity Registration Project)  का गठन किया गया है, जो दिल्ली (Delhi) और मुंबई (Mumbai ) में चोरी के मोबाइल (Mobile) की पहचान करके उन्हें ब्लॉक (Block) करने का काम करेगा।

यह भी पढ़े –  बारिश का कहर,भूस्खलन के कारण कौड़ियाल के पास बंद हुआ NH-58

वहीं, पीटीआई (PTI) की रिपोर्ट के अनुसार इस प्रोजेक्ट (Project) में चोरी और खोने वाले इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस (Electronics Device) के IMEI नंबरों को ट्रेस करके उन्हें हमेशा के लिए ब्लॉक (Block) किया जाएगा। रिपोर्ट (Report) के अनुसार इससे मोबाइल (Mobile) चोरी की घटनाओं में कमी आएगी। साथ ही चोरी के मोबाइल को दोबारा नहीं बेच जा सकेगा।

बता दें कि रिपोर्ट (Report) के अनुसार चोरी के मोबाइल (Mobile) को रिसेल में सस्ते दामों में बेच दिया जाता है। लेकिन अब पुराने मोबाइल को खरीदते वक्त सावधान रहना चाहिए। पुराने मोबाइल को खरीदने से पहले Zipnet.delhipolice.govin पर लॉग-इन (Log -in) करके वेरिफाई( Verify) करना चाहिए। हालांकि अगर दिल्ली में मोबाइल चोरी हुआ है, तभी उसकी जानकारी मिलेगी।

यह भी पढ़े –  UP: मुरादाबाद-आगरा हाईवे (Moradabad-Agra Highway) पर हुआ बड़ा हादसा, सात लोगो की गई जान पढ़िए पूरी खबर।

आपको बता दें कि, सबसे पहले मोबाइल चोरी की सूचना पुलिस स्टेशन में देनी चाहिए। इसे ऑफलाइन (Offline) और ऑनलाइन ( Online) दोनों मोड से दर्ज कराया जा सकता है। शिकायत की FIR की कॉपी और कंप्लेंट नंबर जरूर लें। फिर सीईआईआर (CEIR) https://ceir.gov.in/Home/index.jsp वेबसाइट (Website) को ओपन (Open) करें। यहां तीन में से Lost mobile ऑप्शन (Option) को सेलेक्ट (Select) करना होगा।  इसके बाद स्क्रीन (Screen) पर एक पेज ओपन होगा, उसमें अपना मोबाइल नंबर, IMEI नंबर, FIR और मोबाइल के बिल की कॉपी अपलोड (Copy upload) करें इसके बाद मोबाइल फोन खोने की जगह, जिला, प्रदेश, पुलिस स्टेशन, FIR नंबर और फोन खोने की तारीख दर्ज करें इन सारी जानकारियों के बाद अपना नाम और पता एंटर करें और प्रमाण के लिए आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी अपलोड(Soft copy upload) करके सबमिट(Submit) बटन पर क्लिक (click)करें इस तरह चोरी के मोबाइल को ट्रेस किया जा सकेगा। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

Diwali Sale: Smartphone और Smart Tv पर मिल रहा है जबरदस्त डिस्काउंट, 8000 रूपये तक कि बचत।

doonprimenews

Xiaomi Smartphone- जल्द मार्केट में लॉन्च हो रहा है 200 megapixel के साथ यह धांसू स्मार्टफोन, फीचर्स देख कहेंगे वहां क्या बात है

doonprimenews

Twitter Rules- अब ट्विटर करने जा रहा बहुत बड़ा बदलाव, इस महीने से किया जाएगा यह नया नियम लागू

doonprimenews

Leave a Comment