Doon Prime News
religion

हरिद्वार कुंभ: साधु संतों ने बैठक कर नगर प्रवेश, धर्म ध्वजा व पेशवाई की तिथियां की घोषित, जानें पूरी जानकारी


हरिद्वार कुंभ: साधु संतों ने बैठक कर नगर प्रवेश, धर्म ध्वजा व पेशवाई की तिथियां की घोषित, जानें पूरी जानकारी

कमलेश भट्ट, दून प्राइम न्यूज़, देहरादून।

हरिद्वार में कुंभ मेले की उल्टी गिनती हुई शुरू। सरकार ने भी कुंभ को देखते हुए कसी कमर। जूना अखाड़ा, आव्हान अखाड़ा व अग्नि अखाड़ा के पदाधिकारियों ने बैठक कर किया तारीखों का एलान।

हरिद्वार कुंभ की उल्टी गिनती शुरू।

हरिद्वार कुंभ मेले की अब उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है।शनिवार को आव्हान अखाड़ा, जून अखाड़ा व अग्नि अखाड़ा के साधु संतों पदाधिकारियों ने धर्माचार्यों से विचार-विमर्श कर नगर प्रवेश, भूमि पूजन व पेशवाई की तिथियां घोषित कर दी।

आव्हान अखाड़े के राष्ट्रीय महामंत्री श्रीमहंत सत्यागिरी महाराज ने बैठक के बाद तिथियां घोषित करते हुए बताया कि “आव्हान अखाड़ा, जूना अखाड़ा व अग्नि अखाड़ा तीनों एक साथ स्नान करते है।इन तीनों को धर्म ध्वजा और छावनी जूना अखाड़े के परिसर पर ही स्थापित होती है। जूना अखाड़े की अगुवाई में अग्नि अखाड़ा व आहवाह्न अखाड़ा 25 जनवरी को नजीबाबाद मार्गों से रमता पंचों के नेतृत्व में नगर प्रवेश करेंगे।

16 फरवरी को होगा भूमि पूजन।

आगे उन्होंने कहा कि 16 फरवरी को प्रातः 10 बजकर 23 मिनट से दोपहर 2 बजे तक भूमि पूजन का कार्यक्रम किया जाएगा और इस कार्यक्रम के पश्चात तीनों अखाड़े अपनी धर्म ध्वजा स्थापित करेंगे।

27 फरवरी व 1 फरवरी को निकलेगी पेशवाई

सत्यागिरी महाराज ने आगे बताया कि “पंडवाला जवालापुर से जून अखाड़े तक 27 फरवरी 12 बजकर 40 मिनट तक अग्नि अखाड़े की पेशवाई जून अखाड़े तक पहुंचकर अपनी अपनी छावनियों में प्रावेश करेगी। आव्हान अखाड़ा अपनी पेशवाई 1 मार्च दोपहर 2 बजे तक निकालेगा।

यह भी पढ़े: TIME magazine ने की योगी सरकार की जमकर तारीफ, जानें क्या लिखा मैगज़ीन ने।

तीनों अखाड़े एक साथ करेंगे शाही स्नान।

सत्यागिरी महाराज ने बताया कि तीनों अखाड़े एक साथ गंगा जी मे स्नान करेंगे। श्रीमहंत जी ने बताया कि परंपरा के अनुसार सबसे आगे जून अखाड़ा रहेगा और उसके पीछे अग्नि अखाड़ा स्नान करता है। लेकिन इस बार पहली बार इन अखाड़ों के साथ किन्नर अखाड़ा व दण्डिस्वामी अखाड़ा भी स्नान करेंगें।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

Basant panchami 2021 wishes :saraswati pooja का मुहूर्त व मंत्र जिससे आपकी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी।

doonprimenews

Jaya Ekadashi 2021 : आज है जया एकादशी का व्रत जानिए क्या है मुहूर्त और क्यों रखते हैं आज व्रत.

doonprimenews

ऋषि दत्तात्रेय के चोरासी सिद्धों में से एक लक्ष्मण सिद्ध मंदिर, जानें इसकी खासियत : Laxman siddh Temple

doonprimenews

Leave a Comment