Doon Prime News
nation

क्या INDIA नाम ख़त्म करने जा रही सरकार? G20 के निमंत्रण पत्र पर दिखी पहली झलक

INDIA Name Changed: G20 के बाद केंद्र सरकार से 18 से 22 सितंबर के बीच संसद का विशेष सत्र बुलाया है। इस सत्र में सरकार कौन-कौन सी बिल लाएगी, इस पर कयासों का दौर जारी है। कुछ दिन पहले सरकार की ओर से एक देश-एक चुनाव को लेकर पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया था। जिसके बाद से एक विषय से संबंधित बिल आने को लेकर चर्चा तेज हो गयी थी। लेकिन इस बीच एक और नई बात सामने आ रही है और इससे जिस तरह के संकेत मिल रहे हैं, ऐसे में लगने लगा है कि संसद के विशेष सत्र के दौरान मोदी सरकार, देश के नाम बदले जाने India से बदलकर भारत किए जाने का प्रस्ताव रख सकती है।

केंद्र सरकार ने 18 से 22 सितंबर के बीच संसद का विशेष सत्र बुलाया है। इस सत्र में सरकार कौन-कौन सी बिल लाएगी, इस पर कयासों का दौर जारी है। कुछ दिन पहले सरकार की ओर से एक देश-एक चुनाव को लेकर पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया था। जिसके बाद से एक विषय से संबंधित बिल आने को लेकर चर्चा तेज हो गयी थी। लेकिन इस बीच एक और नई बात सामने आ रही है और इससे जिस तरह के संकेत मिल रहे हैं, ऐसे में लगने लगा है कि संसद के विशेष सत्र के दौरान मोदी सरकार, देश के नाम बदले जाने India से बदलकर भारत किए जाने का प्रस्ताव रख सकती है।

यह प्रस्ताव काफी हंगामा पैदा करने वाला हो सकता है। क्योंकि, यह किसी भी देश के लिए एक बड़ा बदलाव होता है। हालांकि, भारत के लिए यह बदलाव उतना बड़ा नहीं होगा, क्योंकि भारत का नाम भारत ही है। केवल अंग्रेजी में इसका उच्चारण बदल जाएगा।

भारत के नाम बदलने के प्रस्ताव के पीछे कई कारण हो सकते हैं। एक कारण यह हो सकता है कि सरकार देश को एक नई पहचान देना चाहती है। दूसरा कारण यह हो सकता है कि सरकार देश की संस्कृति और विरासत को बढ़ावा देना चाहती है।

G20 के निमंत्रण पत्र पर भी भारत दर्ज

राष्ट्रपति भवन में G20 समिट के दौरान 9 सितंबर को डिनर का आयोजन किया जाना है, इस डिनर का आमंत्रण भी ‘भारत के राष्ट्रपति’ (President of Bharat) के नाम से भेजा है। जबकि इससे पहले किसी भी पत्र या सूचना में President of India प्रयोग किया जाता रहा है। इस बात की जानकारी कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने दी। कांग्रेस सांसद जयराम ने लिखा , “तो ये खबर वाकई सच है… राष्ट्रपति भवन ने 9 सितंबर को G20 रात्रिभोज के लिए सामान्य ‘President of India’ के बजाय ‘भारत के राष्ट्रपति’ के नाम पर निमंत्रण भेजा है।

वैसे भी, यह अभी सिर्फ एक अनुमान है। सरकार इस बारे में अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

Related posts

बॉयफ्रेंड ने की शर्मनाक हरकत, ब्रेकअप के बाद जासूसी करने के लिए किया ऐसा घिनौना काम

doonprimenews

त्रिपुरा पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट के चार वकीलों के खिलाफ मामला दर्ज किया

doonprimenews

Big Breaking- एक बार फिर Odisha में हुआ बड़ा हादसा, एक बार फिर पटरी से उतरी ट्रेन

doonprimenews

Leave a Comment