Doon Prime News
nation

राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान जारी, 27 दलों के समर्थन के साथ द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) का पलड़ा है भारी।

Draupadi Murmu

देश के 15 राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान जारी है। बता दें कि देश के राष्ट्रपति के लिए हो रहे चुनावों में 4800 निर्वाचित सांसद और विधायक अपना वोट डाल रहे हैं। जिसके बाद वही PM Narendra Modi द्वारा भी अपना वोट डाला गया है।

आपको बता दें कि चुनावों में NDA की उम्मीदवार Draupadi Murmu और UPA की तरफ से Yashvant Sinha उम्मीदवार हैं। दरअसल, एक तरफ बताया जा रहा है 27 दलों के समर्थन के साथ Draupadi Murmu का पलड़ा भारी है और वही Yashvant Sinha को मात्र 14 दिनों का समर्थन मिला है।

वही खबर के मुताबिक कहा जा रहा है कि अगर Draupadi Murmu जीत जाती हैं तो देश की वह पहली जनजातीय महिला राष्ट्रपति होंगी और साथ ही साथ देश की दूसरी महिला राष्ट्रपति भी होंगी। वही आपको यह तो पता ही होगा की पहली महिला राष्ट्रपति श्रीमती प्रतिभा पाटिल थी जो कि 25 जुलाई 2007 से 25 जुलाई 2012 तक देश की 12वीं राष्ट्रपति रहीं।

वही, चुनाव आयोग के मुताबिक यह भी बताया जा रहा है कि इस बार एक सांसद के वोट का मूल्य 700 है। बता दें कि अलग-अलग राज्यों में हर विधायक के वोट का मूल्य अलग होता है। जिसमें उत्तर प्रदेश मैं प्रत्येक विधायक के वोट का मूल्य 208 हैं और इसके बाद झारखंड और तमिलनाडु में 176 है वही महाराष्ट्र में यह 175 है। सिक्किम के प्रति विधायक का वोट मूल्य सात है। जबकि वही मिजोरम मैं यह आठ और नागालैंड में नो है।

वहीं, अभी देहरादून स्थित विधानसभा में CM Dhami ने भी अपना वोट डाला है। जिसके साथ ही कई विधायक अपना अपना वोट डालने सुबह 10:00 बजे ही पहुंच गए थे। Saurav Bahuguna, Dhan Singh Rawat, Ganesh Joshi, Rekha Arya, Congress MLA Pritam Singh, Leader of Opposition Yashpal Arya के साथ-साथ कई विधायकों ने अपने वोट डाल दिए हैं।

यह भी पढ़े- जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ और पुलिस चौकी में आतंकियों का हमला, ASI विनोद कुमार शहीद

Draupadi Murmu का किस किस पार्टी ने किया समर्थन?

24 जून को NDA की उम्मीदवार Draupadi Murmu ने नामांकन किया था। इस दौरान Prime Minister Narendra Modi, Home Minister Amit Shah, Defense Minister Rajnath Singh, BJP President JP Nadda के साथ-साथ भाजपा के कई दिग्गज नेता मौजूद रहे। भाजपा शासित कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी रहे। इसके अलावा द्रौपदी को BJD, YSR Congress, JDU, AIADMK, Lok Jan Shakti Party, Apna Dal (Sonelal), Nishad Party, Bahujan Samaj Party, Republican Party of India (Athawale), NPP, NPF, MNF, NDPP, SKM, AGP, PMK, AINR Congress, Jannayak Janata Party, UDP, IPFT, UPPL जैसी पार्टियों ने समर्थन दे दिया है। विपक्ष में होने के बाद भी BJD, YSR Congress और Bahujan Samaj Party ने NDA की उम्मीदवार Draupadi Murmu को समर्थन दिया है।

Yashvant Sinha के पक्ष में कितनी पार्टियां?

Yashvant Sinha ने सोमवार को नामांकन दाखिल किया। इस दौरान उनके साथ Congress leader Rahul Gandhi, NCP chief Sharad Pawar, TMC leader Abhishek Banerjee के साथ-साथ कई दिग्गज नेता रहे। Yashvant Sinha को भी विपक्ष के कई दलों से समर्थन मिला है। इनमें Congress, NCP, TMC, CPI, CPI(M) Samajwadi Party, RLD, RSP, TRS, DMK, National Conference, CPI, RJD जैसे दल शामिल हैं।

Related posts

Kanpur में यहां बहुत बड़ा हादसा होने से बचा।

doonprimenews

क्या Tiktok की एक बार फिर भारत में होगी वापसी? जाने इस खबर में

doonprimenews

Ram Rahim parole : बलात्कार के आरोपी राम रहीम आया जेल से बाहर, परोल पर निकलते ही हनीप्रीत के साथ पहुंचा इस जगह

doonprimenews

Leave a Comment