Doon Prime News
international

इतने साल बाद चीन फिर से भारतीयों के लिए शुरू करेगा छात्र वीजा

चीन एअरपोर्ट

बीजिंग चीनी ने कोविड प्रतिबंधों के कारण फंसे सैकड़ों भारतीय छात्रों के लिए 2 साल से ज्यादा समय बाद सोमवार को वीजा जारी करने की योजना की घोषणा कर दी है। इसके अलावा भारतीयों के लिए व्यापार वीजा सहित विभिन्न श्रेणियों के लिए भी वीजा जारी किए जाने की योजना की घोषणा कर दी गई है।

चीन विदेश मंत्रालय के एशियाई मामलों के विभाग में काउंसलर जी रोग ने ट्वीट किया भारतीय छात्रों को हार्दिक बधाई। आपका धैर्य सार्थक साबित हुआ मैं वास्तव में आपके उत्साह और खुशी को साझा कर सकती हूँ। # चीन में आपका स्वागत है
उनके ट्वीट ने नईदिल्ली चीनी दूतावास द्वारा छात्रों, व्यापारियों और चीनी मे काम करने वालों के परिवार वालों के लिए वीजा शुरू करने की विस्तृत घोषणा का हवाला दिया है। घोषणा के अनुसार एक्स1 वीजा उन छात्रों को जारी किया जायेगा जो उच्च शैक्षणिक शिक्षा के लिए लंबी अवधि की खातिर चीन जाना चाहते हैं। इनमें नए छात्रों के अलावा वे छात्र भी शामिल हो सकते हैं जो अपनी पढ़ाई को आगे जारी रखने के लिए चीन लौटना चाहते हैं।

कोविड वीज़ा प्रतिबंधों के कारण 23,000 से अधिक भारतीय छात्र घर वापस गए थे। उनमें से ज्यादातर मेडिकल छात्र थे। चीन ने अपनी पढ़ाई के लिए तुरंत लौटने के इच्छुक लोगों के नाम मांगे थे और उसके बाद। भारत ने कई सौ छात्रों की सूची सौंपी थी। श्रीलंका, पाकिस्तान, रूस और कई दूसरे देशों के कुछ छात्र हाल के हफ्तो में चार्टर्ड उड़ानों से पहले ही चीन पहुँच चूके हैं।

यह भी पढ़े – उत्तराखण्ड के लमगड़ा में हुआ बड़ा सड़क हादसा, ट्रक के नीचे आई मासूम, मौके पर हुई मौत

दिल्ली में चीन दूतावासों की वेबसाइट पर प्रकाशित घोषणा में यह कहा गया कि नए छात्राओं के लिए साथ ही उन पुराने छात्रों का छात्र वीजा जारी किए जाएंगे। जो कोविड वीजा प्रतिबंध के कारण चीन की यात्रा नहीं कर सके थे। अधिकारिक सूत्रों के अनुसार 1000 से ज्यादा पुराने भारतीय छात्राओं ने अपनी पढ़ाई जारी रखने की इच्छा व्यक्त की है .

Related posts

भारत -चीन सेना के बीच 16 वें दौर की बैठक आज, सीमा से सैनिकों को हटाने पर होगी वार्ता

doonprimenews

मीराबाई चानू ने स्नैच में हासिल किया दूसरा स्थान, फाइनल राउंड अभी बाकी

doonprimenews

Tokyo olympics: रेस से बाहर हुई मानुभकार अब उम्मीद टिकी पी वी सिंघु पर पढ़िए पूरी खबर

doonprimenews

Leave a Comment