Doon Prime News
health

इन 5 फलों को आज ही करें diet में शामिल, Diabetes के मरीजों के लिए है लाभदायक

Diabetes

आजकल लोगों की life style इतनी व्यस्त हो गई है कि लोग अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना भूल जाते हैं। ऐसे में ना चाहते हुए भी वे कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। Diabetes में ऐसी ही एक बीमारी है। अब यह बीमारी एक आम समस्या हो गई है। ऐसे में लोगों को अपने खान-पान का ध्यान रखना होता है। साथ ही आपको यह भी बता देगी फलों का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक है तो हम सभी जानते हैं। कुछ पल ऐसे हैं जो Diabetes के लिए एक रामबाण इलाज होते हैं। आज हम आपको ऐसे 5 फलों के बारे में बताएंगे जो कि Diabetes के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है।

अमरूद खाने से blood sugar होगा कंट्रोल

अमरूद खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। बता दें कि vitamin A और C, फॉलेट, potassium जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर अमरूद Diabetes में फायदेमंद है। अमरूद का glycamic index low होता है, जो blood sugar को control में रखने में सहायक है।

जामुन भी Diabetes के मरीजों के लिए फायदेमंद

इसके अलावा जामुन भी Diabetes के मरीजों के लिए लाभकारी है। जामुन के सेवन से blood में sugar के लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़े- बेबी एबी डिविलियर्स का डेब्यू मैच में कमाल, डिविलियर्स की ही तरह मारा बड़ा छक्का,देखिए वीडियो

रोज खाएं सेब

इसके अलावा सेब भी Diabetes के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। दरअसल, इसमें soluble और insoluble fibre होते हैं, जो blood sugar level को कंट्रोल में सहायक हैं।

कीवी से कंट्रोल होगा blood sugar

जैसा की सभी जानते हैं कि कीवी खाने से कई बड़े फायदे मिलते हैं। इसको खाने से Diabetes के मरीजों को भी फायदा मिलेगा। कीवी में vitamin A, vitamin C और antioxidants की भरपूर मात्रा होती है, जो sugar level को control करने में मददगार होती है।

संतरा भी है फायदेमंद

संतरा भी Diabetes के मरीजों के लिए रामबाण इलाज है। संतरे में भरपूर मात्रा में fibre, vitamin C, फॉलेट और potassium होता है, जो Diabetes में राहत दिलाने का काम करता है।

Related posts

अब भारत में मिला कोरोना का कप्पा वैरिएंट,जानि

doonprimenews

सावन में यह दो चीज खाकर बिगड़ सकती है आपकी सेहत, आयुर्वेद -साइंस ने बतायी यह खास बातें।

doonprimenews

हल्द्वानी में खाद्य सुरक्षा विभाग में पकड़ा मावे का जखीरा

doonprimenews

Leave a Comment